30 NOVMONDAY2020 12:49:39 AM
Nari

प्रीति जिंटा ने बताई पीठ दर्द के लिए बेस्ट एक्सरसाइज, देखें वीडियो

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 May, 2020 09:52 AM
प्रीति जिंटा ने बताई पीठ दर्द के लिए बेस्ट एक्सरसाइज, देखें वीडियो

महिलाओं के लिए कमर व पीठ दर्द की समस्या आम हो गई है लेकिन अगर यह प्रॉब्लम बढ़ जाए तो उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। यही नहीं, सोते समय भी यह दर्द पीछा नहीं छोड़ता, जिससे नींद पर असर पड़ता है। महिलाएं अक्सर पीठ व कमर में दर्द होने पर एक्सरसाइज से दूरी बना लेती हैं, जोकि गलत है।

 

लॉकडाउन के कारण इन दिनों लोग घरों में बंद है और वर्क फ्रॉम होम कर रहें। जिसकी वजह से उन्हें लोअर बैक पेन की समस्या परेशान कर रही है। ऐसे में बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने आपके लिए कुछ खास एक्सरसाइज बताए हैं, जिनकी मदद से आप लोअर बैक पेन से छुटकारा पा सकते हैं।

प्रीति ने शेयर किया एक्सरसाइज का वीडियो

एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वो नीलिंग सुपरमैन (Kneeling Superman) एक्सरसाइज करती नजर आ रही हैं। उन्होंने लिखा, "अगर कोई पीठ दर्द से परेशान है तो उसके लिए यह सबसे आसान तरीका है। इस एक्सरसाइज को शुरुआत में आप दोनों साइड से 15 बार करने का ट्राई करें। जब आपको अभ्यास हो जाए तो हाथों व पैरों को 30 सेकंड तक रोकते हुए ये एक्सरसाइज करें। ये सबसे आसान तरीका है, जिससे आप अपनी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बना सकते हैं।"

कैसे करें ये एक्सरसाइज

सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। अपने घुटनों को जमीन पर रखकर हथेलियों को आगे की तरफ रखें। इसके बाद बांए पैर व दाएं हाथ को एक साथ उठाते हुए सीधा करें। इन्हें दोबारा जमीन पर लाएं और यही क्रिया दाएं पैर व बाएं हाथ से करें। ऐसा कम से कम 15 बार करें।

Bollywood Actors Sushanth And Preity Zinta Show Us How Workout ...

नीलिंग सुपरमैन एक्सरसाइज के फायदे

. इस एक्सरसाइज के द्वारा स्पाइन के एक खास हिस्से को टारगेट किया जाता है, जिससे कई मसल्स होकर गुजरती हैं। इसलिए इस एक्सरसाइज को करने से पीठ दर्द दूर होता है।
. यह एक्सरसाइज शरीर की क्षमता व मजबूती बढ़ाती है। इससे कंधों, जांघों, हिप्स, ग्लूट्स में भी मजबूत आती है।
. मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
. ये एक्सरसाइज आपके बॉडी पोश्चर को भी अच्छा बनाती है।

15 Best Exercises for Hip Pain - Gorilla Mats

Related News