23 JULTUESDAY2024 8:16:42 AM
Nari

Hariyali Teej का व्रत रख रहीं प्रेग्नेंट महिलाएं कर लें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Aug, 2023 02:22 PM
Hariyali Teej का व्रत रख रहीं प्रेग्नेंट महिलाएं कर लें इन बातों पर गौर

शादी के बाद महिलाएं पति के लंबी उम्र और परिवार की खुशहाली के लिए कई सारे व्रत रखती हैं, इन्हें में से एक है हरियाली तीज का व्रत। इसमें सुहागिन महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ और सलामती के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस बार इस त्योहार 19 अगस्त यानी कल है। बता दें कि व्रत जितना कठिन है उतना ही शुभ इसका प्रभाव होता है। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं और ये व्रत रख रही हैं तो इन बातों पर गौर करें....

PunjabKesari
प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे रखती हैं हरियाली तीज का व्रत

निर्जल व्रत की भूल न करें

मान्यताओं  के हिसाब से  हरियाली तीज का व्रत एक बार रख लिया तो उसे छोड़ा नहीं जा सकता है, लेकिन विशेष स्थितियों में परंपराएं भी व्रत के नियमों में बदलाव की इजाजत देती है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो हरियाली तीज व्रत रखने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें। ऐसे समय में निर्जल व्रत भूलकर भी न रखें, ये बच्चे की सेहत पर बुरा असर डालता है।

व्रत में क्या खा सकती हैं

प्रेग्नेंट महिलाएं हरियाली तीज पर फलाहार व्रत का संकल्प लें। व्रत के शुरू होने से खत्म होने तक खूब सारा पानी पिएं, रसीले फल, दही खाएं, बॉडी को हाइड्रेट रखें, ताकि आपको किसी तरह की कोई कमजोरी न हो।

PunjabKesari

व्रत में क्या न खाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान गैस, एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में व्रती महिलाएं इस दौरान चाय, कॉफी जैसे पैय पदार्थों का सेवन न करें। बच्चे के मूवमेंट पर ध्यान दें। कहीं कोई समस्या आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

दोपहर को करें ये काम

हरियाली तीज व्रत के दिन दोपहर में सोना वर्जित है, इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं व्रत वाले दिन आराम करने के लिए लेट जाएं और हरियाली तीज व्रत के गीत सुनें। इससे बच्चे और आपको थकान भी नहीं होगी।

PunjabKesari

ऐसा काम हो सकता है खतरनाक

हरियाली तीज पर महिलाएं लोक गीत गाती हैं और झूले झूलती हैं लेकिन प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी इस दिन झूला न झलें। ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इसमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आ सकती है। साथ ही घर से बाहर या फिर कहीं दूर आने-जाने से परहेज करें।
 
 

Related News