05 MARFRIDAY2021 5:12:41 AM
Nari

पॉजिटिव एनर्जी ही नहीं, आत्मविश्वास भी बढ़ाते हैं घर में लगे ये 7 पौधे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Feb, 2021 02:56 PM
पॉजिटिव एनर्जी ही नहीं, आत्मविश्वास भी बढ़ाते हैं घर में लगे ये 7 पौधे

पौधे घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ प्यूरिफाई का काम करते हैं। इससे दूषित हवा साफ होकर धीमी-धीमी खुशबू का अहसास होता है। साथ ही तनाव कम होने में मदद मिलती है। मगर वास्तु के अनुसार, घर में कुछ खास पौधे रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ खुशियों का आगमन होता है। तो चलिए जानते हैं उन पौधों के बारे में...

नेगेटिविटी दूर करेगा ऑर्किड का पौधा

इस पौधे को लगाने से घर की खूबसूरती पर चार-चांद लग जाते हैं। वास्तु के अनुसार, इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। पति-पत्नी में चल रहे झगड़े दूर होकर प्यार बढ़ता है। ऐसे में इसे बेडरूम में लगाना बेस्ट रहेगा।

PunjabKesari

आत्मविश्वास बढ़ाएगा चमेली का पौधा

ईरान के लोग चमेली के पौधे को पवित्रता का प्रतीक मानते हैं। उनके अनुसार, इसे घर या कार्यक्षेत्र पर लगाने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। ऐसे में कारोबार व नौकरी में तरक्की मिलती है। सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ धीमी-धीमी खुशबू का अहसास होता है। इसके अलावा मूड सही रहने से रिश्ते में मिठास बनी रहती है। 

तनाव कम करेगा रोजमेरी का पौधा

तनाव न अनिद्रा की समस्या से परेशान लोगों को घर में रोजमेरी का पौधा लगाना चाहिए। यह घर की हवा को साफ करके फ्रेश फील करवाता है। ऐसे में थकान, सुस्ती, तनाव व अनिद्रा की समस्या से निजात मिलता है। घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। इसतरह घर का माहौल खुशनुमा रहता है। 

PunjabKesari

अच्छी नींद लाने में फायदेमंद लिली का पौधा

लिली का पौधा देखने में सुंदर होने के साथ धार्मिक मान्यताओंं से जुड़ा है। इससे घर या ऑफिस में लगाने से आत्मिक शांति मिलने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है। घर के सदस्यों में चल रही खटास दूर होकर रिश्तों में मिठास आती है। साथ ही अनिद्रा की समस्या दूर होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। 

हवा को साफ करेगा एलोवेरा का पौधा

एलोवेरा सेहत व ब्यूटी के लिए खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। मगर यह एक अच्छे प्यूरिफाई की तरह भी काम करता है। ऐसे में घर की हवा शुद्ध करने व सेहतमंद रहने के लिए एलोवेरा का पौधा घर पर जरूर रखें। यह घर की सामान्य रोशनी में भी आसानी से बढ़ जाता है। इसलिए आप इसे किसी भी कमरे में रख सकते हैं। साथ ही अच्छी सेहत व ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर आसानी से इसका जूस निकाल कर पी सकते हैं। 

रिश्तों में मिठास दिलाएगा गुलाब का पौधा

दुनियाभर में प्यार के प्रतीक से मशहूर गुलाब हर किसी को पसंद आता है। मगर यह दिखने में सुंदर होने के साथ अपनी धीमी-धीमी खुशबू से किसी को भी दिवाना कर देता है। इसे घर पर लगाने से हवा शुद्ध होने के साथ खुशियों का आगमन होता है। माना जाता है कि इससे लव लाइफ में आने वाली परेशानियां दूर होकर रिश्ते में मजबूती आती है। 

PunjabKesari

सुख-समृद्धि दिलाएगा तुलसी का पौधा

ज्योतिष व वास्तुशास्त्र में तुलसी को पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। रोजाना सुबह-शाम तुलसी को जल अर्पित करने व घी का दीपक जलाने से सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है। आयुर्वद के अनुसार, तुलसी की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। इसके अलावा घर पर तुलसी का पौधा होने से हवा में ऑक्सीजन का लेवल सही बना रहता है। 
 

Related News