23 APRTUESDAY2024 1:05:33 PM
Nari

देश में Omicron वैरिएंट का आंकड़ा 900 के पार, महाराष्ट्र में सामने आए 85 नए केस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2021 11:01 AM
देश में Omicron वैरिएंट का आंकड़ा 900 के पार, महाराष्ट्र में सामने आए 85 नए केस

भारत में बढ़ते तेजी से बढ़ते ओमिक्रॉन मामलों ने सरकार और वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना के इस नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए कई राज्य ने सख्त कानून और नाइट कर्फ्यू भी घोषित कर दिया है। हाल ही में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (252) में है। इसके बाद 238 मामलों के साथ राजधानी दिल्ली दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा गुजरात, मुंबई में भी ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं।

देश में अब तक 900 से ज्यादा केस

आंकड़ों की मानें तो देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों मरीजों की संख्या करीब 950 तक पहुंच गई है। भारत ने 24 घंटों में 13,154 नए कोविड मामले और 268 मौतें दर्ज की हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में ओमाइक्रोन की संख्या बढ़कर 961 हो गई है। सक्रिय कोविड केसलोएड बढ़कर 82,402 हो गया है। हालांकि सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक 961 लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट से ठीक हो चुके हैं।

PunjabKesari

यूएई से मुंबई आने वालों पर पाबंदी बढ़ी

ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए मामलों को देखकर महानगरी मुंबई में दुबई सहित यूएई से आने वाले सभी इंटनेशनल टूरिस्ट के लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं। बीएमसी ने आदेश जारी किए हैं कि अंतरराष्ट्रीय यात्री जो मुंबई में रहता है उसे आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाने के साथ-साथ 7 दिन होम क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा।

WHO ने दी चेतावनी

WHO का कहना है कि ओमिक्रॉन उन देशों में भी आगे निकल चुका है जहां डेल्टा वैरिएंट हावी हो चुका है। आंकड़े बताते हैं कि ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक तेजी से विकसित हुआ है। यह वायरस ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। अगर अभी संभला नहीं गया तो यह भारत में भी तबाही मचा सकता है।

दिखें ये लक्षण तो तुरंत करवाएं टेस्ट

. सर्दी जुकाम यानि कफ
. गले में कर्कश, फटी-फटी आवाज
. गला बैठना या चुभन महसूस होना
. नाक बंद होना, बहना या छींके आना
. बेवजह थकान या शरीर टूटने जैसा आभास होना
. मांसपेशियों में दर्द
. सिरदर्द

PunjabKesari

अगर आप अस्वस्थ महसूस करें या इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो RT-PCR टेस्ट करवा लें क्योंकि सावधानी में ही सुरक्षा है। खुद को आइसोलेट जरूर करें।

Related News