24 AUGSATURDAY2019 11:36:59 PM
Nari

ओडिशा के 6 खूबसूरत वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी, जरूर जाएं देखने

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Jan, 2019 01:17 PM
ओडिशा के 6 खूबसूरत वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी, जरूर जाएं देखने

वाइल्‍डलाइफ और नेचर को पसंद करने वाले लोग घुमने के लिए अक्सर ऐसे पर्यटक स्थानों पर जाने का शौंक रखते हैं जहां पर समुद्र तट, शांत झीलें और नदियां आदि हों। अगर आप भी उन लोगों में से हो तो ओडिशा आपके लिए बेस्ट रहेगा। यहां पर आप प्रकृति के सारे रगों का आनंद उठा सकते हैं। इस शहर में आप वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी भी देख सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं ओडिशा की शानदार वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी की कुछ खाल बातें। 

 

डेबरीगढ़ वाइल्‍डलाफ सेंचुरी 

यहां पर टाइगर, लेपर्ड, हाइना, स्‍पॉटेड डियर, लकड़बग्‍घा और प्रवासी पक्षियों को देखने को मिलेंगे। यह सेंचुरी बहुत बड़ी है इसमें आपको चार सींगों वाले इनडेंज्‍रड कैटिगरी के हिरन भी देखने को मिलेंगे। यहां पर सालभर पर्यटक इन जानवरों को देखने आते हैं। सर्दियों में यहा पर ज्यादा  पर्यटक घूमने आते हैं।

PunjabKesari, Deborahgarh Wildlife Century

सुनाबेड़ा का वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी 

सुनाबेड़ा वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी देखने में सबसे अलग स्थान है। यहां की खासियत यह है कि यहां पर घाटियां, पहाड़ी मैदान और 11 वॉटरफॉल्‍स हैं जो बेहद खूबसूरत हैं। इसमें आपको टाइगर्स, स्‍वैंप डियर, स्‍लॉथ डियर, बार्किंग डियर, लेपर्ड और लंगूर देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां पर गिद्ध, पहाड़ी मैना, जंगली भैंसे और अन्य पक्षी भी देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari, Sunbeda's Wildlife Century

सतकोसिया में देखें टाइगर रिजर्व 

सतकोसिया में आपको बहुत खूबसूरत जानवर देखने को मिलेंगे। यहां पर मगरमच्‍छ, घड़ियाल, स्‍तनधारियों की 38 प्रजातियां, हाथी, तेंदुआ, जंगली कुत्‍ते, जंगली सियार, बड़ी-बड़ी गिल‍हरियां और बहुत से टाइगर देखने को मिलेंगे। आप इन सारे जानवरों को देखकर काफी आनंद ले सकते हैं। यहां पर खूबसूरत नदि भी है जिसके किनारे बैठ कर आप काफी चीजें देख सकते हैं।

PunjabKesari, Tiger Reserve in Satkosia

खूबसूरत हैदागढ़ सेंचुरी 

यह उड़ीसा की एक और बेहद खूबसूरत वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी है। 1978 में इसकी स्‍थापना 1978 में हुई। यहां पर एक सालंदी नदि भी निकलती है जो इन जानवरों के लिए लाइफलाइन मानी जाती है। यहां पर एक सालंदी डैम भी बना हुआ है। गर्मियों में यहा आना ठीक नही है लेकिन सर्दियों में आप यहां पर आकर खूब आनंद ले सकते हैं।

PunjabKesari, Haidagarh Century

कंधमाल का कोटागढ़ सेंचुरी 

कोटागढ़ सेंचुरी उड़ीसा के कंधमाल जिले में स्थित है। यहां का प्रकृति नजारा बेहद खूबसूरत है। यह जगह हाथियों, हिरनों और टाइगर के लिए बहुत फेमस है। यहां पर तनधारी और सरीसृप प्रजातियों का घर माना जाता है। इसके अलावा यहां पर आपको कई प्रकार के पक्षी देखने को मिलेंगे और आप यहां पर बहुत से रंग भी देखेंगे।

PunjabKesari ,Kathmagal

वाइल्‍डलाइफ गहीरमथा मरीन सेंचुरी 

गहीरमथा मरीन उड़ीसा की बहुत सुंदर टर्टल सेंचुरी है। हर साल हिंद महासागर, प्रशांत महासागर और अटलांटिक महासागर को पार करके यहां पर लाखों ऑलिव रिडले टर्टल आते हैं। यह कछुओं की लुप्‍तप्राय प्रजाति है। 1979 में उड़ीसा सरकार ने इस प्रजाति को बचाने के लिए टर्टल सेंचुरी बनाई थी, ताकि यहां आने वाले कछुओं के अंडों को संरक्षण दे सके। 
 

PunjabKesari, Gahrimtha Marine

Related News

From The Web

ad