20 APRSATURDAY2024 1:21:54 PM
Nari

कूलर-एसी नहीं, घर को इन नेचुरल तरीके से रखें ठंडा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jun, 2020 11:55 AM
कूलर-एसी नहीं, घर को इन नेचुरल तरीके से रखें ठंडा

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और इसके साथ ही AC और कूलर भी चलने शुरू हो गए हैं। मगर, एसी और कूलर की ठंडी हवा आपको ठंडक देने के साथ बीमारियां भी दे सकती है। वहीं इससे बिजली का बिल बढ़ता है वो अलग। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जो घर को नेचुरली ठंडा रखने में मदद करेंगे। चलिए जानते हैं बिना एसी और कूलर के घर को कैसे रखें ठंडा...

पौधों से ठंडक

पौधों की मदद से भी गर्मी का असर काफी हद तक कम किया जा सकता है। पौधों के कारण घर का तापमान 6-7 डिग्री तक कम ही रहता है, जोकि गर को ठंडा रखने के लिए काफी है। आप चाहे तो इनडोर प्लांट्स लगाकर भी घर को ठंडा रख सकते हैं।

Decorating With Plants: How to Incorporate Plants Into Your Home Decor

छतों को करे ठंडा

घर की छतों पर गहरा और डार्क रंग की बजाए हल्के रंग करवाएं। साथ ही छतों पर सफेट पेंट या पीओपी करवाएं। इससे घर 70-80% तक ठंडा रहता है।

हल्के रंग की बैड शीट

गर्मियों में हमेशा कॉटन फैब्रिक व लाइट कलर की बैडशीट व पर्दें लगाएं। इससे घर में ठंड़क बनी रहती है। टाट को पानी से भिगोकर टांगने से घर ठंडा रहेगा।

कालीन न बिछाएं

सर्दियों में यूज किए जाने वाले भारी पर्दों के साथ-साथ बाकी चीजें जैसे कारपेट, रजाई, कंबल और दरी पैक कर दें। इससे गर्मी पैदा होती है, जिससे कमरा गर्म लगता है। फर्श को भी खाली छोड़ दें, ताकि वो ठंडा रहे।

पानी का छिड़काव

घर की छत पर सुबह-शाम पानी का छिड़काव करें। यह तरीका आपके घर को नेचुरल ठंडा रखेगा। फ्लैट्स में रहते हैं तो बालकनी में पानी डाल सकते हैं।

PunjabKesari

क्रॉस वेंटिलेशन है जरूरी

घर को ठंडा रखने के लिए क्रॉस-वेंटिलेशन बेहतरीन तरीका है। दिन के समय में खिड़की दरवाजे बंद करके रखते है। ऐसे में शाम होते ही खिड़की व दरवाजे खोल दें। इससे अंदर की गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और घर ठंडा रहेगा।

स्टैंड वाले पंखे का यूज

स्टैंड वाले पंखे के सामने बर्फ का कटोरा रखें। इससे घर बिना एयर कंडीशनर ही ठंडा रहेगा और बिजली की खपत भी कम होगी। रात को टेबल फैन या स्टैंड फैन को खुली खिड़की के सामने रखें। इससे बाहर की ठंडी हवा कमरे में आएगी।

एग्जॉस्ट फैन का यूज

किचन और बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन का यूज करें। इससे वहां मौजूद गर्म व नमी वाली हवा बाहर चली जाएगी और घर ठंडा हो जाएगा।

What to Consider when Buying Kitchen Exhaust Fan - Traba Homes

Related News