29 APRMONDAY2024 5:13:12 AM
Nari

आपको बीमार कर रहे हैं दो मिनट में बनने वाले Instant Noodles ! अभी से बरत लें सावधानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Jun, 2023 05:59 PM
आपको बीमार कर रहे हैं दो मिनट में बनने वाले Instant Noodles  ! अभी से बरत लें सावधानी

नूडल्स का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के मुंह में पानी आना शुरु हो जाता है।  जापान से तैयार हुए ये नूडल्स आज पूरी दुनिया में इतने फेमस हो गए हैं कि सभी इनका स्वाद लेना पसंद करते हैं। दुनियाभर के बाजारों में आज यह काफी मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में इन्हें खाने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। जितने यह खाने में स्वाद होते हैं उतने ही यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं। आज आपको बताएंगे कि नूडल्स कैसे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

आखिर क्या होते हैं इंस्टेंट नूडल्स?

नूड्स को मुख्य तौर पर आटा, स्टार्च, पानी, नमक, कंसुई, सोडियम कार्बोनेट और पौटेशियम कार्बोनेट, पॉम ऑयल मौजूद होता है। इसके अलावा इंस्टेंट नूडल्स में सीजनिंग, नमक और मोनोसोडियम ग्लूटामेट भी मौजूद होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम इंस्टेंट नूडल्स में 397 से 3678 मिलीग्राम सोडियम मौजूद होता है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एक दिन में केवल 2 ग्राम सोडियम का सेवन ही फायदेमंद होता है। सोडियम ज्यादा खाने से स्टोमक कैंसर स्ट्रोक, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ता है।  

PunjabKesari

बहुत नुकसानदायक होता है एमएसजी

नूडल्स में इस्तेमाल होने वाला एमएसजी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। इसको लेकर कई सारी रिसर्च भी हुई है जिसमें यह सामने आया है कि इसका सज्यादा सेवन करने से सिर में दर्द, चक्कर आना, हाई ब्लड प्रेशर, थकान, कमजोर, मांसपेशियों में खिंचाव, सीने में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

प्रोटीन और फाइबर होता है कम मौजूद 

इंस्टेंट नूडल्स में प्रोटीन और फाइबर कम मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन का सेवन करने से आपका पेट हर समय भरा रहता है और फाइबर गट को क्लीन करने में मदद करता है। ऐसे में जब आप इंस्टेंट नूडल्स खाते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। इसके अलावा इससे भूख की क्रेविंग भी बड़ती है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। 

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में नूडल्स खाना पड़ेगा भारी

गर्भावस्था महिलाओं को लिए बहुत ही नाजुक अवस्था होती है इस दौरान कुछ गलत खाने से बच्चे के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। ऐसे में यदि आप प्रेग्नेंसी में इसे खाती हैं तो समस्या बढ़ सकीत है। इंस्टेंट नूडल्स में पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ और फाइबर की कमी होती है ऐसे में इसे खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप इंस्टेंट नूडल्स खाती हैं तो नमक और एडिटिव्स की मात्रा कम ही रखें। 

PunjabKesari

Related News