19 APRFRIDAY2024 3:07:24 AM
Nari

शरीर में पानी की कमी के इन 7 संकेतों को कभी न करें नजरअंदाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2018 04:10 PM
शरीर में पानी की कमी के इन 7 संकेतों को कभी न करें नजरअंदाज

शरीर में पानी की कमी का संकेत : गर्मियों में डिहाइट्रेशन से बचने और एक्टिव रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। शरीर का लगभग 70 प्रतिशत भाग पानी से बनता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी सेहत पर बुरा असर डालती है। गर्मियों में तो पानी की कमी आसानी से हो जाती है। इसलिए एक्सपर्ट गर्मियों में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर मुंह से दुर्गंध, रूखापन, जोड़ों में दर्द और सिर दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। अगर आप पानी की कमी से बचना चाहते हैं तो शरीर में ये 7 लक्षण दिखते ही तुरंत से तुरंत पानी पीएं।
 

शरीर में पानी की कमी के लक्षण 

 मुंह का सूखना
शरीर में पानी की कमी होने पर मुंह सुखने लगता है। अगर आपका मुंह भी बार-बार सूख जाता है तो समझ लें कि शरीर में पानी की कमी हो गई हैं। ऐसे में आप तुरंत जाकर पानी पीएं और जब भी आपका मुंह सुख जाए तो पानी पी लें।

PunjabKesari

ड्राई स्किन
स्किन ड्राइनेस की समस्या सर्दियों में होती है लेकिन गर्मियों में भी स्किन का रूखा होना शरीर में पानी की कमी का संकेत होता है। त्वचा में पानी की कमी होने के कारण गर्मी में भी आपकी स्किन बार-बार ड्राई हो जाती है। ऐसा होने पर तुरंत किसी डॉक्टर से चेकअप करवाएं और खूब पानी पीएं।
 

पीला पेशाब आना
अगर आपको भी पीला पेशाब आना, जलन या यूरिन में से बदबू आने को गलती से भी  नजरअंदाज न करें। पीला पेशाब आने का मतलब है पूरे शरीर में पानी की कमी। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
 

कब्ज होना
अगर आपको गर्मियों में भी कब्ज की समस्या रहती हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि बार-बार कब्ज होना शरीर में पानी की कमी का संकेत होता है। इस मौसम में पेट की गर्मी के कारण पेट खुद ब खुद साफ हो जाता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होनी चाहिए।

PunjabKesari

मुंह से बदबू आना
अगर आपके मुंह में थूक न आने के कारण बदबू आने लग गई है तो समझ लें कि शरीर में पानी की कमी हो गई है। थूक मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। थूक न आने पर बैक्टीरिया बनते रहते हैं और सांसों में बदबू की शिकायत होती है। इसलिए जैसे ही मुंह में थूक बनना बंद हो जाए वैसे ही पानी पीना शुरू कर दें।
 

जोड़ों में दर्द
शरीर में पानी की कमी जोड़ों और हड्डियों के दर्द का कारण भी बनता है। शरीर के कार्टिलेज और रीढ़ की हड्डी के हिस्सों के निर्माण में 80 प्रतिशत भूमिका पानी की होती हैं। इसलिए अगर गर्मियों में जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि शरीर में पानी की कमी है।
 

थकावट होना
गर्मियों में थकावट होना आम है लेकिन हर समय थकावट महसूस होना और जल्दी थक जाना शरीर में पानी की कमी का संकेत होता है। दरअसल, पानी की कमी होने पर शरीर खून में से पानी लेने लगता है, जिससे उसमें आक्सीजन कम और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है। इससे आपको बार-बार थकावट और सुस्ती महसूस होने लगती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News