19 JANTUESDAY2021 12:26:30 PM
Nari

वजन घटाने के लिए खा रहे हैं अंडा तो ना करें ये गलतियां, नहीं तो...

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Nov, 2020 12:10 PM
वजन घटाने के लिए खा रहे हैं अंडा तो ना करें ये गलतियां, नहीं तो...

अंडा एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए तो कहते हैं 'संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे'। बात वजन घटाने की हो तो लोग अंडा खाते तो हैं लेकिन साथ ही कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं, जिससे वजन कम नहीं हो पाता। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वेट लूज डाइट में प्लान में कैसे शामिल करें अंडा...

क्यों वजन घटाने में फायदेमंद है अंडा?

अंडा प्रोटीन का हाई सोर्स होता है, जिससे पेट भरा रहता है शरीर को एनर्जी भी मिलती है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

व्हाइट या ब्राउन, कौन सा अंडा है बेस्‍ट?

व्हाइट और ब्राउन अंडे में कोई खास अंतर पता नहीं है। फायदे, क्वॉलिटी के मुताबिक,दोनों में ही पोषण तत्व होते हैं लेकिन ब्राउन अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड थोड़ा अधिक होता है। किसी भी तरह का अंडा खाने से शरीर को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट मिल जाते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं वजन घटाने के लिए कैसे खाएं अंडा...

अंडा का पीला भाग ना खाना गलत

अगर आप वजन बढ़ने के डर से अंडे का पीला भाग नहीं खा रहे हैं तो यह गलत तरीका है। एक्सपर्ट के मुताबिक, अंडे के पीले हिस्से में पूरे अंडे का आधा प्रोटीन होता है इसलिए वेट लूज के लिए पूरा अंडा ही खाएं।

PunjabKesari

अनहेल्दी फैट के साथ बनाना

वजन कम करने के लिए अंडे को हैल्दी फैट में फ्राई करें। अगर आप इसे मक्खन, घी जैसी चीजों में फ्राई करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए सही नहीं होगा। आप जैतून या कैनोला ऑयल में अंडा फ्राई करके खाएं। इसके अलावा डाइट में उबला या पोर्श एग शामिल करें।

बहुत ज्यादा सेवन करना

भले ही अंडा सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन इसका अधिक सेवन भी नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अंडे के साथ अंकुरित सलाद

अंडे के साथ अंकुरित सलाद का सेवन सबसे हेल्दी स्नेक्स ऑप्शन है। ब्रेकफास्ट में अंकुरित सलाद के साथ एग का सेवन वजन कम करने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगा।

PunjabKesari

Related News