01 OCTTUESDAY2024 2:56:44 PM
Nari

National Voluntary Blood Donation Day: रक्‍तदान से पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्‍यान

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 01 Oct, 2024 11:45 AM
National Voluntary Blood Donation Day: रक्‍तदान से पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्‍यान

नारी डेस्क: 'National Voluntary Blood Donation Day' हर साल 1 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्‍य रक्‍तदान के महत्‍व और स्‍वैच्छिक रक्‍तदान की जरूरत के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है। भारत में इसे पहली बार 1975 में भारतीय रक्‍त संक्रमण और प्रतिरक्षण विज्ञान समाज द्वारा मनाया गया था।

रक्‍तदान न केवल रक्‍त प्राप्त करने वाले के लिए लाभकारी होता है बल्कि दानकर्ता के लिए भी फायदेमंद है। रक्‍तदान से नए रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण होता है और यह दानकर्ता के स्वास्थ्य में सुधार लाता है। यह जीवन बचाने में मदद करता है और गंभीर रूप से बीमार रोगियों की जीवन प्रत्याशा और जीवन गुणवत्ता को बढ़ाता है। इस अवसर पर सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा पूरे देश में रक्‍तदान शिविरों और जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

PunjabKesari

यहां रक्‍तदान से पहले, दौरान और बाद में ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं

रक्‍तदान से पहले

स्वस्थ आहार लें

आयरन और विटामिन सी से भरपूर भोजन जैसे फलियां, दालें, मेवे, हरी सब्जियां, खट्टे फल और बेरीज का सेवन करें। तले हुए और फैटी भोजन से बचें, जैसे फ्रेंच फ्राइज या आइसक्रीम।

PunjabKesari

अच्‍छी नींद लें

रक्‍तदान से पहले रात को अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के अनुसार लगभग 7 से 9 घंटे की नींद लेना चाहिए, जिससे आपका शरीर पूरी तरह से आराम कर सके और रक्‍तदान के दौरान या बाद में किसी तरह की कमजोरी या असुविधा का सामना न करना पड़े। रक्‍तदान से पहले पर्याप्त पानी पिएं, कम से कम 16 औंस पानी। इससे लो ब्लड प्रेशर होने का जोखिम कम होता है। साथ ही, शराब और कैफीन से बचें क्योंकि ये शरीर को डीहाइड्रेट कर सकते हैं।

आरामदायक कपड़े पहनें

ऐसी शर्ट पहनें जिसकी आस्तीन आसानी से ऊपर की जा सके या शॉर्ट-स्लीव हो, ताकि रक्‍तदान के दौरान सुई लगाने में आसानी हो और आपको किसी तरह की असुविधा महसूस न हो। साथ ही, कपड़े हल्के और ढीले होने चाहिए, ताकि आपको पूरे रक्‍तदान प्रक्रिया के दौरान आराम महसूस हो। तंग कपड़े पहनने से रक्त प्रवाह प्रभावित हो सकता है, जिससे रक्‍तदान के दौरान परेशानी हो सकती है।

PunjabKesari
   
भारी व्‍यायाम से बचें

रक्‍तदान के दिन भारी व्‍यायाम या वजन उठाने से बचें, क्योंकि इससे शरीर पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है और रक्‍तदान के बाद आपको कमजोरी या चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इसके बजाय, हल्के व्‍यायाम जैसे वॉकिंग या स्ट्रेचिंग करें, जिससे आपका शरीर सक्रिय रहे और रक्‍तदान के बाद की रिकवरी प्रक्रिया में मदद मिले। रक्‍तदान के बाद कम से कम 24 घंटे तक भारी शारीरिक गतिविधियों से दूरी बनाना अधिक बेहतर रहेगा।

दवाओं की जांच करें

अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं या हाल ही में कोई दवा ली है, तो यह जांच लें कि वह रक्‍तदान में बाधा तो नहीं डाल रही। कुछ दवाएं रक्‍तदान की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं या आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। इसीलिए, रक्‍तदान से पहले अपने चिकित्सक या रक्तदान केंद्र के स्टाफ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप सुरक्षित रूप से रक्‍तदान कर सकते हैं। यदि आपको किसी दवा के बारे में संदेह है, तो उसे न लेने का निर्णय लें और रक्‍तदान से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करें।

PunjabKesari

रक्‍तदान के बाद

दबाव रोल को रखें

क्‍तदान के बाद 30 मिनट तक दबाव रोल को रखें और प्लास्टर ड्रेसिंग को कम से कम छह घंटे तक हटाएं नहीं। यह प्रक्रिया रक्तस्राव को रोकने और घाव को ठीक करने में मदद करती है। यदि आप प्लास्टर ड्रेसिंग को जल्दी हटा देते हैं, तो इससे खून बहने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र को सूखा और साफ रखें ताकि संक्रमण का खतरा न हो। यदि आपको किसी प्रकार की असुविधा या समस्या महसूस होती है, तो तुरंत स्वास्थ्यकर्मी से संपर्क करें।

उस हाथ का इस्तेमाल न करें

जिस हाथ से रक्‍तदान किया गया है, उससे भारी सामान न उठाएं और न ही उस पर जोर डालें। इससे रक्त प्रवाह पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और आपको असुविधा या दर्द का अनुभव हो सकता है। रक्‍तदान के बाद कम से कम 24 घंटों तक उस हाथ का अधिकतर उपयोग न करें, ताकि वह ठीक से स्वस्थ हो सके। यदि संभव हो, तो हल्के कार्यों के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप आराम कर रहे हैं ताकि आपकी रिकवरी प्रक्रिया सुचारू रूप से हो सके।

PunjabKesari

ताजगी महसूस करें

रक्‍तदान के बाद कुछ मिनटों के लिए आराम करें और फिर कुछ ताजगी देने वाले पेय और नाश्ता करें। इसके अलावा, अगले 24 घंटों के लिए अधिक तरल पदार्थ पिएं और शराब से बचें।

डॉक्टर से सलाह लें

अगर आपको हल्की चक्कर, थकान, या किसी प्रकार का दर्द महसूस हो, तो यह सामान्य हो सकता है। लेकिन अगर कोई गंभीर लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

रक्‍तदान से जुड़े ये टिप्स न केवल दानकर्ता के अनुभव को सुखद बनाएंगे बल्कि दूसरों की जिंदगी बचाने में भी मदद करेंगे।

Related News