29 APRMONDAY2024 10:50:50 AM
Nari

जीवन में एक बार जरूर करें नेपाल के सबसे बड़े शिव मंदिर के दर्शन,  यहां विराजमान है चार मुंह वाला शिवलिंग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Aug, 2023 04:56 PM
जीवन में एक बार जरूर करें नेपाल के सबसे बड़े शिव मंदिर के दर्शन,  यहां विराजमान है चार मुंह वाला शिवलिंग

श्रावण मास शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है। सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त  व्रत करते हैं और शिवालयों में शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। कुछ लोग इास खास मौके पर शिव के 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन की  इच्छा  रखते हैं। अगर आप भी भोलेबाबा के मंदिरों में जाने की योजना बना रहे हैं तो नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 नेपाल की राजधानी काठमांडू से तीन किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बागमती नदी के किनारे देवपाटन गांव में  पशुपतिनाथ मंदिर स्थित है। 'पशुपति'का अर्थ है - पशु मतलब 'जीवन'और 'पति'मतलब स्वामी या मालिक, यानी 'जीवन का मालिक' या 'जीवन का देवता'। पशुपतिनाथ दरअसल चार चेहरों वाला लिंग हैं। पूर्व दिशा की ओर वाले मुख को तत्पुरुष और पश्चिम की ओर वाले मुख को सद्ज्योत कहते हैं। उत्तर दिशा की ओर देख रहा मुख वामवेद है, तो दक्षिण दिशा वाले मुख को अघोरा कहते हैं।

PunjabKesari
नेपाल के एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र बनने से पहले यह मंदिर राष्ट्रीय देवता, भगवान पशुपतिनाथ का मुख्य निवास माना जाता था। यह मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में सूचीबद्ध है। यह मंदिर नेपाल में शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है। 15 वीं शताब्दी के राजा प्रताप मल्ल से शुरु हुई परंपरा है कि मंदिर में चार पुजारी (भट्ट) और एक मुख्य पुजारी (मूल-भट्ट) दक्षिण भारत के ब्राह्मणों में से रखे जाते हैं।पशुपतिनाथ में शिवरात्रि का पर्व विशेष महत्व के साथ मनाया जाता है।

PunjabKesari

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव एक बार वाराणसी के अन्य देवताओं को छोड़कर बागमती नदी के किनारे स्थित मृगस्थली चले गए। भगवान शिव वहां पर चिंकारे का रूप धारण कर निद्रा में चले गए। जब देवताओं ने उन्हें खोजा और उन्हें वाराणसी वापस लाने का प्रयास किया तो उन्होंने नदी के दूसरे किनारे पर छलांग लगा दी। इस दौरान उनका सींग चार टुकडों में टूट गया। इसके बाद भगवान पशुपति चतुर्मुख लिंग के रूप में प्रकट हुए।

PunjabKesari
कहा यह भी जाता है कि पाण्डवों को स्वर्गप्रयाण के समय भैंसे के स्वरूप में शिव के दर्शन हुए थे जो बाद में धरती में समा गए लेकिन भीम ने उनकी पूंछ पकड़ ली थी। ऐसे में उस स्थान पर स्थापित उनका स्वरूप केदारनाथ कहलाया, तथा जहाँ पर धरती से बाहर उनका मुख प्रकट हुआ, वह पशुपतिनाथ कहलाया। भगवान भोलेनाथ के धाम पशुपतिनाथ में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित है, लेकिन वह इसे बाहर से देख सकते हैं। मंदिर के गर्भगृह में पंचमुखी शिवलिंग है, कहते हैं कि ऐसा विग्रह दुनिया में कहीं और नहीं है।

PunjabKesari
कहा जाता है कि जो भी पशुपतिनाथ के दर्शन के लिए आता है, उसे किसी भी जन्म में पशु की योनि नहीं मिलती है। दर्शन के लिए आए तो ध्यान में रखें कि शिवलिंग से पहले नंदी जी के दर्शन न करें। कहा जाता है कि जो व्यक्ति भगवान शिव से पहले नंदी का दर्शन करता है और फिर शिव-दर्शन करता है, तो उसे अगले जन्म पशु योनि मिलती है। मंदिर परिसर में बासुकीनाथ मंदिर, उन्मत्त भैरव मंदिर, सूर्य नारायण मंदिर , कीर्ति मुख भैरव मंदिर, 184 शिवलिंग मूर्तियां और बूंदा नीलकंठ मंदिर आदि मौजूद हैं। 

Related News