24 JULWEDNESDAY2024 11:38:12 AM
Nari

कपल के लिए बेस्ट हैं ये जगह, ऐसी खूबसूरत घाटियां और झरने की भूल जाएंगे स्विट्जरलैंड

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 May, 2024 06:00 PM
कपल के लिए बेस्ट हैं ये जगह, ऐसी खूबसूरत घाटियां और झरने की भूल जाएंगे स्विट्जरलैंड

गर्मियों का मौसम है। जैसे- जैसे सूरज का पारा बढ़ रहा है, वैसे- वैसे लोग पहाड़ों का रूख कर रहे हैं। कई सारे कपल भी इस दौरान खूबसूरत ठंडी- ठंडी वादियों में खोना चाहते हैं। अब हर किसी के पास विदेश जाने के तो पैसे नहीं होते, तो ऐसे में अगर आप शिमला, मनाली से बोर हो गए हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हम आज आपको हिमाचल प्रदेश में ही छिपी खूबसूरत जगह के बारे में बताएंगे, जिसके आगे स्विट्जरलैंड भी फेल है। 

हम बात कर रहे हैं मुनस्यारी की। भारत और तिब्बत की सीमा के समीप मुनस्यारी का प्राकृतिक नजारा आपका मन मोह लेगा। यहां पर आप हिमाचल की खूबसूरत पहाड़ियों को सामने से देख पाएंगे। वहीं जोहार घाटी की शुरुआत भी इसी जगह से होती है। यहां पर आपको कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेस एक्सप्लोर करने को भी मिलेंगे।

बिर्थी वाटरफॉल

ये वाटरफॉल शहर से 35 किलोमीटर दूरी पर स्थित कोजी पिकनिक स्पॉट है। यहां आप झरने के साथ प्रृकति के खूबसूरत नजारों को भी निहार सकते हैं। इस जगह पर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

थमरी कुंड

थमरी कुंड भी बेहद खूबसूरत जगह है। ये एक बारहमासी झील है, जो कुमाऊं घाटी के सबसे ताजे पानी की झील मानी जाती है। शहर से इस झील तक पहुंचने में आपको 8 घंटे का समय लगेगा। 

माहेश्वरी कुंड

मुनस्यारी से 3.5 किमी पैदल चलेंगे तो आप यहां पहुंचेगा। यहां से आप पंचाचूली की खूबसूरत चोटियों का नजारा देख सकते हैं।

PunjabKesari

नंदा देवी मंदिर

यहां पर एक बेहद खूबसूरत मंदिर है जो शहर से 3 किलोमीटर करीब 7500 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। श्रद्धालुओं में इस मंदिर को लेकर गहरी आस्था है। पंचचूली पर्वत यहां से देखने में और भी सुंदर दिखाई देती हैं।

PunjabKesari

मदकोट

मुनस्यारी से 5 किमी की दूरी पर स्थित इस कुंड से गर्म पानी निकलता है। कहते हैं इस कुंड में नहाने से सारे त्वचा संबंधी रोग, बदन दर्द और गठिया जैसी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

PunjabKesari

खलिया टॉप

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो यहां जाना पसंद करेंगे। ये स्पॉट काफी फेमस है। यहां पहुंचने के लिए आपको 9 किमी ट्रैक करना पड़ता है। इसकी ऊंचाई 32000 मीटर के आसपास है। 

पंचाचूली

जौहर घाटी में स्थित 5 चोटियों के इसे पंचाचूली कहा जाता है। अगर आप यहां जाएंगे तो देखेंगे कि सूर्योदय और सूर्योस्त के समय चोटियां सोने की तरह चमकती हैं।

Related News