04 MAYSATURDAY2024 7:04:11 PM
Nari

मुंहासे दूर करेगी मुल्तानी मिट्टी, इन Skin Problems से भी मिलेगी निजात

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Dec, 2023 04:51 PM
मुंहासे दूर करेगी मुल्तानी मिट्टी, इन Skin Problems से भी मिलेगी निजात

सर्दियों के मौसम में त्वचा की अच्छे से देखभाल करनी जरुरी होती है क्योंकि ठंडी हवाओं के कारण स्किन ड्राई और बेजान होने लगती है। इतना ही नहीं त्वचा पर इस मौसम में टैनिंग भी होने लगती हैं। इसके अलावा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या इस मौसम में होने लगती है। ऐसे में इस दौरान त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना जरुरी होता है। मुख्यतौर पर इस मौसम में चेहरे की क्लींजिंग जरुर करनी चाहिए। चेहरे को साफ करने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह आप मुल्तानी मिट्टी के साथ अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। वैसे तो मुल्तानी मिट्टी महिलाएं गर्मी के मौसम में इस्तेमाल करती हैं लेकिन इस मौसम में भी आप चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मुंहासे होंगे दूर 

यदि आपके चेहरे पर बदलते मौसम के साथ पिंपल्स या फिर मुंहासे होते हैं तो चेहरे को मुल्तानी मिट्टी के साथ साफ करें। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासे रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा में एक्स्ट्रा सीबम के उत्पादन को भी कम करती है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से मुंहासे और एक्ने की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं मुल्तानी मिट्टी त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करती है। 

PunjabKesari

चेहरे से दूर होगा एक्स्ट्रा ऑयल 

वैसे तो सर्दियों में त्वचा ड्राई हो जाती है लेकिन कुछ लोगों की स्किन इस मौसम में भी ड्राई रहती है ऐसे में यदि आप मुल्तानी मिट्टी के साथ चेहरा साफ करते हैं तो आपको फायदा होगा। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल निकालने में मदद करती है। इससे सीबम का उत्पादन कंट्रोल में रहता और ब्रेकआउट्स से भी बचाव रहता है। 

चेहरा होगा साफ 

मुल्तानी मिट्टी एक अच्छे क्लींजर के तौर पर भी मानी जाती है। इससे चेहरे की सफाई अच्छी तरह से होती है। यह त्वचा को अंदर से साफ करती है। यदि आप सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी को चेहरे से साफ करते हैं तो त्वचा पर जमी गंदगी साफ होती है और धूल मिट्टी भी आसानी से निकल जाती है। 

PunjabKesari

त्वचा होगी एक्सफोलिएट 

यदि आप सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी के साथ चेहरे की क्लींजिंग करते हैं तो त्वचा पर जमे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स साफ होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स साफ करते हैं। त्वचा के डेड स्किन सेल्स को आप मुल्तानी मिट्टी के जरिए आसानी से साफ कर सकते हैं। 

स्किन बनेगी ग्लोइंग 

अगर आपकी स्किन बहुत ही डल है तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है। यह त्वचा को एकजैसी रंगत देने में मदद करती है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है। यदि आप सर्दियों में नियमित रुप से चेहरे की मुल्तानी मिट्टी के साथ क्लींजिंग करते हैं तो यह चमकदार बनती है। 

PunjabKesari

Related News