24 APRWEDNESDAY2024 7:53:56 PM
Nari

साल का सबसे सुपरहिट आईपीओ Mrs Bectors Food, इस दिन होंगे शेयर एलॉट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Dec, 2020 01:35 PM
साल का सबसे सुपरहिट आईपीओ Mrs Bectors Food, इस दिन होंगे शेयर एलॉट

Cremica ब्रांड के नाम से बिस्कुट और इंग्लिश ओवन ब्रांड से ब्रेड बनाने वाली कंपनी Mrs Bectors Food Specialities का IPO इस साल सबसे सुपरहिट रहा। इश्यू के आखिरी दिन भी निवेशकों ने कंपनी के शेयर के लिए जमकर आवेदन दिए, जिसके साथ इश्यू साइज से 199 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ। साल 2020 में अब तक 15 IPO सब्सक्रिप्शन आए हैं, जिसमें से मिसेज बेक्टर्स फूड का IPO सबसे सुपरहिट साबित हुआ।

साल का सबसे सुपरहिट आईपीओ Mrs Bectors Food

बता दें कि कंपनी का IPO मंगलवार को लॉन्च किया गया था, जिसके सब्सक्राइब महज कुछ घंटों में ही 100% हो गए। इसी के साथ पिछले 10 साल में सबसे अधिक सब्सक्राइब पाने वाला Mrs Bectors Food  का IPO तीसरा IPO बन गया है। इससे अधिक IPO सब्सक्राइब Astron Paper and Board Mill Ltd और Astron Paper and Board Mill के हुए थे।

PunjabKesari

श्रीमती बोक्टर सदस्यता के आंकड़ों ने मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड और बर्गर किंग इंडिया को हरा दिया, अन्य आईपीओ जिन्होंने इस साल बड़ी सदस्यता संख्या आकर्षित की, प्रत्येक सदस्यता लगभग 157 गुना हो गई। शाम 5 बजे तक, तीन दिवसीय पेशकश के अंतिम दिन, आईपीओ ने 13.24 मिलियन शेयरों के निर्गम आकार की तुलना में 2.62 बिलियन से अधिक शेयरों के लिए बोलियों को आकर्षित किया। इश्यू के लिए price 288 मूल्य बैंड के ऊपरी छोर पर, आईपीओ ने लगभग .02 75,486.02 करोड़ की बोली लगाई।

बता दें कि प्रोमोटर्स के पास इश्यू से पहले श्रीमती सेक्टर में 52.39% हिस्सेदारी थी, और इश्यू के बाद यह घटकर 48.87% हो जाएगा। श्रीमती बेक्टर्स उत्तर भारत में प्रीमियम और मिड प्रीमियम बिस्कुट सेगमेंट में अग्रणी कंपनियों में से एक है, जिसकी बाजार में 4.5% हिस्सेदारी है।

PunjabKesari

इस दिन होंगे शेयर एलॉट

आंकड़ों के मुताबिक, इस IPO के शेयरों का आवंटन 22 दिसंबर, 2020 तक पूरा हो जाएगा। एलॉट हुए शेयर 24 दिसंबर, 2020 तक इंवेस्टर्स को क्रेडिट किए जा सकते हैं। कंपनी ने IPO के लिए इक्विटी शेयर की कीमत कम से कम 286 रु और ज्यादा से ज्यादा 288 रु तय की थी। कंपनी का लक्ष्य IPO के जरिए 450 से 500 करोड़ रु जुटाने का था, जिसके लिए निवेशकों को कम से कम 50 शेयर खरीदने थे यानी इस IPO का एलॉट साइज 50 शेयरों का था। इसके अलावा खबरों के मुताबिक, शेयर बाजारों में कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 28 दिसंबर, 2020 को हो सकती है।

क्या होता है IPO?

जब कोई लिमिटेड कंपनी अपने नॉर्मल स्टॉक या शेयर को पहली बार जनता के लिए जारी करती है तो उसे IPO (इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानि सार्वजनिक प्रस्ताव) कहा जाता है। इससे कंपनी के शेयर मार्केट में सूचीबद्ध हो जाते हैं, जिससे आप कंपनी के शेयर की खरीद शेयर बाजार से कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News