01 MAYWEDNESDAY2024 3:31:25 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में हो रही Morning Sickness से हैं परेशान तो आज ही बरतें ये Precautions

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Jul, 2023 11:12 AM
प्रेग्नेंसी में हो रही Morning Sickness से हैं परेशान तो आज ही बरतें ये Precautions

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जिस दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं। खासकर सुबह उठते ही मॉर्निंग सिकनेस सबसे ज्यादा परेशान करती है। सुबह उठते ही मतली और उल्टी जैसा महसूस होता है। शरीर में यह बदलाव घंटों घंटों या फिर सारी रात तक रह सकते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करने चाहिए, इसके अलावा अपना ध्यान रखना चाहिए। इससे आप धीरे-धीरे मॉर्निंग सिकनेस से धीरे-धीरे आराम पा सकेंगे। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में न्यूट्रिशन डाइट को लेकर कुछ आदतें आपके लिए समस्या खड़ी कर सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस दौरान आपको किन-किन आदतों को फॉलो करना चाहिए और कैसे अपना ध्यान रखना चाहिए...

सिर्फ अपने ही नहीं बच्चे के लिए भी खाएं

प्रेग्नेंसी में आप जो भी खाती हैं वह बच्चे को भी लगता है ऐसे में वहीं चीजों का सेवन करें जो बॉडी की जरुरतें पूरी कर सकें। आपको सिर्फ अपने ही नहीं बच्चे की ग्रोथ के लिए भी खाना है इसका मतलब यह नहीं है कि खाना आप जरुरत के अनुसार ही खाएं।खासकर अगर गर्भावस्था में आपका वजन बढ़ना जेस्टेशनल डायबिटीज का कारण बन सकता है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, प्रीक्लेपेसिया जैसी समस्याएं भी खड़ी कर सकता है।  अमेरिकन एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में शरीर में को ज्यादा कैलोरीज की जरुरत होती है। वहीं छोटे बच्चे को भी खाना एक मां के जरिए ही होता है।

PunjabKesari

 हालांकि अगर आप मॉर्निंग सिकनेस से जूझ रही हैं तो इसका कारण यह नहीं कि आपने कुछ खाया नहीं आपको अपने आप को यह समझाने की ज्यादा जरुरत है कि आपकी बॉडी को वह सारे पोषक तत्व मिल रहे हैं तो आपके बेबी को चाहिए। वहीं प्रेग्नेंसी के दूसरे ट्राइमेस्टर में बच्चा बड़ा हो जाता है जिसके कारण शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरुरत पड़ती है वहीं इस स्टेज पर शरीर को एनर्जी की ज्यादा जरुरत होती है, वहीं 300 के सीएल एनर्जी दिन की ज्यादा जरुरी होती है (300 kcal)। इसी एनर्जी के जरिए बच्चे की ग्रोथ होती है। दिन में इतनी एनर्जी लेना कुछ ज्यादा नहीं है। इतनी एनर्जी आप सिर्फ एक कप दही और चिकन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं प्रेग्नेंसी के तीसरे ट्राइमेस्ट में बच्चा और भी ज्यादा बढ़ जाता है और उसे ज्यादा कैलोरीज की जरुरत पड़ती है। दिन में आपको 300-500 केसीएल(kcal) स्नेक्स जरुरी है। वहीं अगर आपके ट्विन्स होने वाले हैं तो आपको अपनी डाइट भी बढ़ानी होगी। 

वजन बढ़ने के चक्कर में कम कैलोरीज खाना 

प्रेग्नेंसी में आपको यह देखने की जरुरत नहीं है कि कैलोरीज की वजह से आपका वजन बढ़ेगा। ज्यादातर आपको न्यूट्रिशन पर ध्यान देने की जरुत है इसके अलावा खाना की मात्रा बढ़ाएं। आप अपनी डाइट में मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स, जरुरी फैट्र और ग्रेन्स जैसे फूड्स, फ्रेश फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। वहीं खाने में आप प्रोसेस्ड , शुगर फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कम कर दें। अगर आपको लग रहा है कि इन सबका सेवन करके आपकी हैल्थ खराब हो रही है तो एक बार एक्सपर्ट्स को जरुर दिखाएं और उनकी सलाह जरुर लें। 

मॉर्निंग सिकनेस के कारण तनाव लेना

मॉर्निंग सिकनेस के कारण अगर आप नर्वस होती हैं तो इससे आपको यह डर सता सकता है कि शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो जाएगी। वहीं बीमारी के चलते कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और सब्जियां शरीर में जाकर समस्या खड़ी कर सकती हैं। ऐसे में मॉर्निंग सिकनेस से जूझने का सबसे आसान तरीका है कि आप एक अच्छी दिनचर्या ने अपनी डेली रुटीन शुरु करें। स्टीम्ड वेजिटेबल्स, पास्ता, चिकन और सफेद मछली आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी सिकनेस पहले ट्राइमेस्टर में बढ़ती है तो आप एक बार एक्सपर्ट्स से इसके बढ़ने लक्षणों पर सलाह जरुर लें। 

PunjabKesari

जिम के दौरान लें अच्छी डाइट

प्रेग्नेंसी में अपने शरीर और माइंड को स्वस्थ रखने की कोशिश करें। वहीं अगर आप जिम जाते हैं तो अपने साथ स्नेक्स लेकर जाएं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेग्नेंसी में महिलाओंको अपने साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स के स्नेक्स एक्सरसाइज के 30 मिनट पहले और एक्सरसाइज करने के 30 मिनट बाद खाएं इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती रहेगी। इसके अलावा हाई प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट्स जैसे दही, केला और पीनट बटर आप खा सकते हैं। फलों में पाए जाने वाले कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर को एनर्जी देने में मदद करेंगे। वहीं प्रोटीन का नियमित सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करके आपके शरीर में एनर्जी स्टोर करेगा जो वर्कआउट के दौरान रिलीज हुई होगी। 

PunjabKesari

Related News