25 APRTHURSDAY2024 2:50:39 PM
Nari

सावधान! Heart Attack से हो रही पहले से ज्यादा मौतें, देखिए WHO का चौकानें वाला आंकड़ा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 11 Dec, 2020 03:30 PM
सावधान! Heart Attack से हो रही पहले से ज्यादा मौतें, देखिए WHO का चौकानें वाला आंकड़ा

आज दुनियाभर में भारी संख्या में लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। पुरूषों के साथ महिलाओं में भी यह बीमारी होने के आंकड़े बढ़ रहे हैं। इसका एक कारण हमारे रोेजाना के खान-पान और लाइफ स्टाइल में हेर-फेर भी है। वहीं हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया कि दिल की बीमारे के कारण पहले की तुलना में अब ज्यादा मौत हो रही है। उनका कहना है कि पिछले 20 सालों से यह बीमारी वैश्विक स्तर पर मौत की वजह बनने में सबसे आगे रही है। 

PunjabKesari

ग्लोबल हेल्थ एस्टिमेट्स रिपोर्ट 2019

हाल ही में WHO की ग्लोबल हेल्थ एस्टिमेट्स रिपोर्ट 2019 जारी की गई है। जिसमें 10 ऐसी बीमारियों के बारे में बताया गया है जिससे विश्व में सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती हैं। वहीं उनमें से सात गैर संचारी बीमारियां है। जारी किए गए इन आंकड़ों में साल 2000 से लेकर साल 2019 के बीच के आंकड़े बताए गए हैं। 

दिल की बीमारी से हुई सबसे ज्यादा मौत

WHO का कहना है कि पिछले 20 सालों में दिल की बीमारी वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा मौतों का कारण बनी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 16 फीसदी मौत दिल की बीमारी से होती है। जहां साल 2000 में मौत का आंकड़ा 20 लाख था वहीं अब 2019 में ये बढ़कर 90 लाख हो गया है।

PunjabKesari

महिलाओं के लिए ये बीमारी बनी खतरनाक

इसके अलावा अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारी भी इस लिस्ट में शामिल है। जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौत का कारक बनी है। 2019 में यह बीमारी अमेरिका और यूरोप में तीसरे स्थान पर थी। इसकी चपेट में ज्यादातर महिलाएं आ रही हैं। इन बीमारियों मरने वाले लोगों में 65 फीसदी महिलाएं हैं। 

पुरूषों में बढ़ा मधुमेह का खतरा 

वहीं मधुमेह के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 70 फीसदी हो गई है। जबकि पुरूषों में यह 80 फीसदी तक बढ़ गई है। वहीं एड्स साल 2000 में आठवीं बड़ी वजह से जो 2019 में 13वें स्थान पर पहुंच गई है।

PunjabKesari

Related News