03 OCTMONDAY2022 1:13:41 AM
Nari

Hair Care: इन 7 कारणों से रुक सकती है बालों की ग्रोथ

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Aug, 2022 06:24 PM
Hair Care: इन 7 कारणों से रुक सकती है बालों की ग्रोथ

हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे और घने हो। इसके लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी बालों पर इस्तेमाल करती हैं। जैसे- शैंपू, कंडीशनर, हेयर ऑयल, सीरम। लेकिन इन प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों पर और भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बाल खराब हो सकते हैं। बालों की केयर के लिए जरुरी है कि आप अपनी रुटीन में से कुछ चीजों में बदलाव करें। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

बाल ट्रिम न करवाना

बहुत सी महिलाएं बालों की अच्छी ग्रोथ तो करना चाहती हैं लेकिन बाल कटवाती नहीं। बाल कटवाने से बाल मजबूत और स्वस्थ होते हैं। ट्रिम करवाने से डैमेज रुखे और दो मुंहे बाल आसानी से निकल जाते हैं। इसलिए बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाते रहें। लेकिन बालों का ज्यादा ट्रिम करवाना भी नुकसानदायक हो सकता है। मजबूत और हेल्दी बालों के लिए आप हर 3 महीने में एक बार हेयर्स को ट्रिम जरुर करवाएं।

PunjabKesari

ज्यादा ड्रायर का इस्तेमाल करना

बालों को धोने के बाद अक्सर महिलाएं बालों में ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन गर्मी के कारण भी बालों की ग्रोथ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बिजली उपकरण बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए बालों में ज्यादा ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। 

PunjabKesari

सही डाइट न लेना

बालों की स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स की जरुरत भी पड़ती है। गलत डाइट का सेवन करने से भी बाल झड़ने शुरु हो जाते हैं। बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए आप प्रोटीन और आयरन से भरपूर चीजें जैसे - अंडे, पालक, दाल, सालमन चिकन जैसी चीजों का सेवन भी जरुर करें। 

PunjabKesari

टूटने के कारण नहीं बढ़ते बाल

यदि आपके बाल अच्छे से नहीं बढ़ रहे हैं उनका एक कारण ज्यादा टूटना भी हो सकता है। बाल बढ़ रहे होते हैं लेकिन दो मुंहे बार और टूटने के कारण वो बार-बार झड़ सकते हैं। ज्यादा बाल धोना, रफ हैंडलिंग, ओवर-स्टाइलिंग, रासायनिक प्रक्रियाओं के कारण, बार-बार ब्रश करना भी बालों का खराब कर सकता है। 

PunjabKesari

ज्यादा कसने से 

महिलाएं अपने बाल कई बार बहुत ही टाइट करके बांद लेती हैं। टाइट बांधने और बार-बार खींचने के कारण  भी बाल टूटने लग सकते हैं। हमेशा बालों को ढीला करके ही बांधे। कसकर बांधने से बालों की जड़े भी कमजोर हो सकती हैं। 

PunjabKesari

तनाव के कारण 

तनाव के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। जैसे आपका तनाव स्तर बढ़ जाता है तो बालों को झड़ना भी बढ़ सकता है। यदि आप बाल मजबूत चाहते हैं तो ज्यादा तनाव न लें। जितना आप तनाव कम लेंगे बालों की ग्रोथ उतनी अच्छी होगी। 

PunjabKesari

सूरज के संपर्क में आने से 

सूरज की हानिकारक किरणें पड़ने के कारण भी बालों खराब हो सकते हैं। सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणें आपकी जड़ों को कमजोर कर सकती हैं। इसलिए बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए नियमित तौर पर हैड मसाज जरुर करें। 

PunjabKesari

Related News