17 MAYFRIDAY2024 4:07:05 AM
Nari

'अफसोस मैंने देर की'! Mini Mathur की तरह ना करें गलती, 40 के होते ही शुरु कर दें ये काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Jul, 2023 12:20 PM
'अफसोस मैंने देर की'! Mini Mathur की तरह ना करें गलती, 40 के होते ही शुरु कर दें ये काम

एक्ट्रेस मिनी माथुर जाना-मानी एक्ट्रेस और टीवी होस्ट हैं। वहीं वो इंस्टा पर वो बहुत एक्टिव हैं और खुलकर हर मुद्दे पर अपनी राय रखती हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी इंस्टा पर एक स्टोरी शेयर की, जिसमें उन्होंने बताया की 40 के बाद महिलाओं के लिए वर्कआउट कितना जरूरी है। मिनी का कहना है कि वो कभी वर्कआउट करने में इतना interested नहीं थी। उन्होंने 40 की उम्र के बाद इस ओर रुख किया। हालांकि उन्हें इस बात का अफसोस है कि उन्होंने जल्दी वर्कआउट करने शुरु क्यों नहीं किया। मिनी कहती हैं, मैं हमेशा से फिटनेस को ऑप्शनल समझती थीं क्योंकि मेरे शरीर ने मेरा साथ दिया जो महिलाएं 40 की हो चुकी हैं, प्लीज आप वर्कआउट स्टार्ट कर दीजिए। सिर्फ ये ही आपको स्वस्थ और निरोग रख सकता है।' आइए आपको बताते हैं 40 के बाद जिम जाकर पसीना बहाने के फायदे...

PunjabKesari

दिल रहता है स्वस्थ

अगर आप वर्कआउट करती हैं तो दिल की सेहत इससे अच्छी रहती है। स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ था कि आप नियमित तौर पर एरोबिक एक्सकसाइज को फॉलो कर सकते हैं। इससे दिल के मसल्स को तेजी से पंप करने में सहायत मिलती है।

PunjabKesari

हड्डियां होती हैं मजबूत

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि 40 से 45 के करीब महिलाओं में मेनोपॉज की कंडीशन में बॉडरी के अंदर एस्ट्रोजन होर्मोन का लेवल कम होना शुरू हो जाता है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। वहीं हर रोज वर्कआउट करने से शरीर में गठीलापन आने लगता है, साथ  में हड्डियों की कमजोरी और जोड़ों के दर्द की संभवाना काफी कम हो जाती है।

PunjabKesari

मूड स्विंगस से मिलती है राहत

2019 की एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि 50 साल के बाद लोग अकसर  उदास रहने लगते हैं। ऐसे में दिनचर्या में कुछ देर के लिए वर्कआउट शामिल कर लें तो सिर्फ बॉडी ही हेल्दी नहीं होती ब्लड का भी बेहतर फ्लो होता है और एंडोर्फिन होर्मोन में वृद्धि होती है जो की हैप्पी होर्मोन है, इसका आपका मूड अच्छा रहेगा।

PunjabKesari

कोलेजन बढ़ने लगता है

उम्र का प्रभाव स्किन पर भी नज़र आने लगता है। दरअसल, 40 की उम्र तक पहुंचते पहुंचते स्किन में नेचुरल कोलेजन प्रोडक्शन घटने लगता है। इसके चलते चेहरे पर झुर्रियां, आंखों के नीचे काला पन और त्वचा की कसावट गायब होने लगती है। कोजेलन एक प्रकार का प्रोटीन है। इसकी मदद से हमारी बॉडी में मसल्स, स्किन और हड्डियों तक हर चीज़ को फायदा मिलने लगता है।

 


 

Related News