30 APRTUESDAY2024 1:28:00 AM
Nari

Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के कम होगा वजन, बस अपनाएं ये 7 तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jun, 2023 11:09 AM
Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के कम होगा वजन, बस अपनाएं ये 7 तरीके

शरीर से बीमारियां दूर रखने के लिए वजन का नियंत्रित होना भी आवश्यक है। जरुरी नहीं है कि आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाले फूड्स और चीनी कम करके ही वेट कम कर सकते हैं। बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप कुछ कार्ब्स वाले आहार को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे कार्ब्स बताएंगे जो आपका बढ़ा हुआ वजन कम करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

प्रोटीन 

प्रोटीन आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा यह घंटों तक भूख की क्रेविंग रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा प्रोटीन कोलेसिस्टोकिनिन नामक तत्व को ट्रिगर करता है भूख  बढ़ाता है। यह भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को भी रोकता है और मस्तिष्क में यह संदेश पहुंचाता है कि आपने पर्याप्त मात्रा में भोजन कर लिया है। इसके अलावा यह मांसपेशियों को भी बढ़ाता है शरीर में जितनी मांसपेशियां होगी उतना ही मेटाबॉल्जिम अधिक हो पाएगा। कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि जो लोग सुबह दो अंडे खाते हैं उनमें अंडे न खाने वालों में से वजन कम होने की संभावना 50% ज्यादा होती है। 

PunjabKesari

सब्जियां

इसके अलावा यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इससे आप हैल्दी भी रहेंगे और आपका वजन भी कम होगा। इनमें पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स फैट कोशिकाओं की सूजन को उलटने में मदद करते हैं जिससे वजन कम होता है। इसके अलावा सब्जियां आपका पेट भरा हुआ रखती हैं। यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो दोपहर के खाने और रात के खाने में कम से कम आधी प्लेट ताजी सब्जियां बनाकर खाएं। 

कम करें कार्ब्स वाले फूड्स 

सिर्फ आधी रोटी या एक रोटी खाकर शरीर में से कार्ब्स की मात्रा पूरी कर सकते हैं। ज्यादा ब्रेड में सफेद आटा और  चीनी ज्यादा होती है। सफेद आटा और चीनी वजन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में सिर्फ आधी रोटी खाकर आप वजन कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद कार्ब्स आपके शरीर को फिट रखते हैं और इससे आप ज्यादा खाना खाने से भी बच सकते हैं। 

मैश किए हुए आलू से बनाएं दूरी 

मैश किए हुए आलू शरीर में समस्या को बढ़ा सकते हैं। फूलगोभी क्रस्ट, मैश की हुई फूलगोभी, फूलगोभी चावल आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। फूलगोभी एक ऐसा सूपरफूड है जो फाइटोकैमिकल्स से भरपूर होता है यह अच्छी हैल्थ, वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट भी कम मौजूद होते हैं। यदि आप मैश किए हुए आलू खाते हैं तो उनकी जगह मैश की हुई फूलगोभी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। फूलगोभी को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट ले। इसके बाद पानी निकाल लें। फिर क्रीमी होने तक इसे मैश करें। मक्खन, नमक, काली मिर्च डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

सलाद 

सलाद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप वजन कम कर सकते हैं। लेट्यूस, कोलार्ड ग्रीन्स भरपूर कार्ब वाली ब्रेड का सैंडविच बनाकर आप खा सकते हैं। सैंडविच पर इसे डालकर आप खा सकते हैं। यह हैल्दी रहने का एक तरीका भी है और इससे आपकी भूख भी मिट जाएगी। खासकर यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

मशरुम

लो कार्ब के लिए आप मशरुम को डाइट में शामिल कर सकते हैं। पोर्टोबेला मशरुम को आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। अगर आप बर्गर खाना चाहते हैं तो इसे ग्रिल या बेक करके डालें। इसमें पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन-डी आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत करता है। विटामिन-डी से युक्त होने के कारण यह वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है।

PunjabKesari

खीरा

खीरा आपका वजन कम करने में मदद करेगा। पनीर के साथ, क्रीम पनीर, स्मोक्ड सैल्मन, एवोकाडो, मसाले आदि लगाकर आप इसे खा सकते हैं। 

Related News