03 MAYFRIDAY2024 5:11:46 PM
Nari

करोड़ो के वारिस हैं नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति, फिर भी चलाते हैं खुद का स्टार्टअप

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Nov, 2022 11:37 AM
करोड़ो के वारिस हैं नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति, फिर भी चलाते हैं खुद का स्टार्टअप

वैसे तो भारत की सबसे सक्सेसफुल आईटी कंपनी इंफोसिस(Infosys) को तो सारे जानते ही हैं। कंपनी के संस्थापक बैंगलोर के एनआर नारायण मूर्ति है जो की आज पूरे देश के युवाओं को जॉब दे रहे हैं। नारायण मूर्ति दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक है। वहीं रोहन की मां सुधा मूर्ति ने भी अपने पति नारायण मूर्ति  से अलग अपनी पहचान बनाई है। वो एक फेमस लेखक और इंजीनियर है। जी हां,बिल्कुल सही सुना आपने, सुधा मूर्ति टाटा मोटर्स की सबसे पहली महिला इंजीनियरों में से एक थीं।  लेकिन क्या आपको पता है की नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति जो खुद करोड़ों की जायदाद के वारिस हैं, लेकिन बाप के पैसे की बदौलत ऐशो-आराम की जिंदगी जीने के बजाए रोहन ने खुद के पैरों पर खड़ा होने का फैसला लिया और सोरोको (Soroco) नाम का एक स्टार्टअप चला रहे हैं। 

आपको बता दें की सोरोको कंपनी में उनकी टीम सॉफ्टवेयर के उपयोग का विश्लेषण करती है और उत्पादकता (productivity) बढ़ाने और लागत (production cost) कम करने के लिए समाधान पेश करती है। रोहन बताते हैं की उनकी कंपनी सॉफ्टवेयर का डेटा एकत्र करती है और अनुत्पादकता (Unproductivity) का पता लगा सकती है। आईए डालते है इंफोसिस के वारिस रोहन मूर्ति के सफर पर एक नज़र।

PunjabKesari

रोहन की पढ़ाई

रोहन को बचपन से ही प्रोग्रामिंग का शौक था।  उन्होनें बंगलौर में 'बिशप कॉटन बॉयज़ स्कूल' से पढ़ाई की। अपनी बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पूरी करने के बाद, वे अमेरिका चले गए और 'कॉर्नेल विश्वविद्यालय' से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन की। इसके बाद हार्वर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पीएचडी भी की । 

करियर

जून 2013 में जब रोहन मूर्ति भारत वापस आए तो उन्हें इंफोसिस कार्यकारी सहायक (executive assistant) के रूप में नियुक्त किया गया था। वहीं उन्होनें मूर्ति ने 14 जून 2014 को इंफोसिस छोड़ दिया, जब उनके पिता ने कार्यकारी अध्यक्ष(Executive Chairman) के रूप में पद छोड़ दिया।  कहा जा रहा है कि 1 जून 2013 तक रोहन मूर्ति के पास इंफोसिस की 1.45 फीसदी शेयर हैं जिसका बाजार में 34.7 करोड़ डॉलर का मूल्य है । आजकल वो अपने सोरोको (Soroco)  स्टार्टअप के साथ व्यस्त है। 

PunjabKesari

पर्सनल लाइफ

रोहन ने जून 2011 में टीवीएस मोटर्स के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन की बेटी लक्ष्मी वेणु से शादी की और 2015 में दोनों का तलाक हो गया। मूर्ति ने फिर  दिसंबर 2019 में कोच्चि स्थित रिटायर्ड एसबीआई कर्मचारी सावित्री कृष्णन और भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कमांडर केआर कृष्णन की बेटी अपर्णा कृष्णन से शादी की। वहीं रोहन की बड़ी बहन अक्षता की शादी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से हुई है।

PunjabKesari

रोहन मूर्ति ने जिस तरीके से जिंदगी जी है, उससे यही सिखने को मिलता है की कुछ भी जिंदगी में फॉर ग्रांटेड मत लो, खुद की एक अलग पहचान बनाओ।

Related News