02 MAYTHURSDAY2024 10:55:28 AM
Nari

फिल्ममेकर राज कौशल का ऐसे आया था मंदिरा बेदी पर दिल, तीन मुलाकत में ही बना लिय़ा था हमसफर

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 30 Jun, 2021 11:19 AM
फिल्ममेकर राज कौशल का ऐसे आया था मंदिरा बेदी पर दिल, तीन मुलाकत में ही बना लिय़ा था हमसफर

बाॅलीवुड इंडस्ट्री से एक बार फिर से बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, आज यानि कि 30 जून को एक्ट्रेस मंदिरा बेदी के पति फिल्ममेकर राज कौशल का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। बतां दें कि राज कौशल को आज सुबह 4.30 बजे घर में दिल का दौरा पड़ा था और इससे पहले कि परिवार कोई मेडिकल सहायता ले पाता राज कौशल का अस्पताल में निधन हो गया। 
 
बतां दें कि मंदिरा बेदी और राज कौशल की शादी को पूरे 21 साल हो गए थे, उन्होंने 14 फरवरी 1999 में लव मैरिज की थी,  जिसके बाद आज मंदिरा और राज की जोड़ी टूट गई, जिसका पूरे बाॅलीवुड समेत उनके फैंस को भी दुख है। आईए जानते हैं मंदिरा और राज की कैसी थी लव स्टोरी- 

1994 में दूरदर्शन के सबसे चर्चित शो 'शान्ति' से मंदिरा ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। उस वक़्त उनकी उम्र मात्र 20 वर्ष थी। जिसके एक साल बाद ही उन्हें, यश चोपड़ा के होम प्रोडक्शन के बैनर तले बनने वाली फ़िल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में काम करने का मौका मिला, जिससे मंदिरा की फैन फ्लोविंग और बढ़ गई। 

PunjabKesari

 ऑडिशन के दौरान मंदिरा को रेड-व्हाइट स्ट्रिप्ड़ टी-शर्ट औऱ खाकी पैंट में देख कायल हो गए थे राज-
इसके बाद साल 1999 में मंदिरा बेदी की शादी निर्देशक राज कौशल से हुई है। लेकिन इनकी भी स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नही है।   साल 1996 में राज कौशल मुकुल आनंद के चीफ असिस्टेंट हुआ करते थे। उस वक़्त वह एक टीवी शो 'फिलिप्स-10' के लिए वह ऑडिशन ले रहे थे। इस वक़्त तक मंदिरा ने इंडस्ट्री में नाम बना लिया था, क्योंकि मंदिरा ने अब तक टीवी शो 'शान्ति' औऱ फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में काम कर लिया था। इसलिए, राज भी उनके काम को देख कर इंप्रेस्ड थे। ऑडिशन लेने के दरमियान दोनों की पहली मुलाकात हुई। इस ऑडिशन के लिए मंदिरा ने लाल-सफेद स्ट्रिप्ड़ टी-शर्ट औऱ खाकी कलर का पैंट पहन रखा था। 


PunjabKesari

ऑडिशन के बाद मंदिरा पर मेरा ध्यान आया-
राज ने एक बार इंटरव्यी में कहा था कि मैं मुकुल आनंद का अस्सिटेंट था, और 'फिलिप्स टॉप-10' नाम के एक काउंटडाउन शो के लिए ऑडिशन में व्यस्त था। मंदिरा को भी ऑडिशन के लिए बुलाया गया था। तभी मैंने पहली बार उसे देखा था। उसने लाल और सफेद स्ट्रिप्ड़ टी- शर्ट पहना था, और खाकी पैंट। मैंने पहले उन्हें 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में देखा था, लेकिन तब मैंने उन पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया था।

तीन मुलाकातों के बाद ही ऐसा लगा, जैसे मुझे मेरी ज़िन्दगी का सच्चा प्यार मिल गया-राज
इस मुलाकात के बाद ही दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया।  1996 के अंत तक दोनों एक-दूसरे के साथ सीरियस रिलेशनशिप में आ गए।  राज के अनुसार, मंदिरा से तीन मुलाकातों के बाद ही मुझे ऐसा लग रहा था, जैसे मुझे मेरी ज़िन्दगी का सच्चा प्यार मिल गया हो।  राज ने इंटरव्यू में बताया था कि  हम मुकुल आनंद के घर पर अक्सर मिलते थे। ये वही (मेरी ज़िन्दगी की सच्ची मोहब्बत) है, मुझे पता होने में तीन मुलाकातें लग गयी।

PunjabKesari

राज में कुछ भी नकली नहीं है,  ईमानदार औऱ रियल आदमी है-मंदिरा
वहीं अपने पति राज को लेकर मंदिरा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि वह एक ईमानदार औऱ रियल आदमी है। उसके बारे में कुछ भी नकली नहीं है, वह लोगों की तरह अपने सच को छिपाने के लिए मुखौटे नहीं पहनता है। राज के साथ, जो आप देखते हैं वही आपको मिलता है।

इस पर राज ने मंदिरा के लिए कहा था कि वह एक संस्कारी, बुद्धिमान और सुंदर लड़की है। एक ही इंडस्ट्री से होने के कारण, वह अच्छी तरह से जानती थी कि ज़िन्दगी कितनी व्यस्त हो सकती है। वह हमेशा हमारे कठिन समय में भी साथ रही है।

कैसे हुई थी इन दोनों लव बर्ड की शादी-
प्यार में पागल राज ने मंदिरा को अपने माता-पिता से मिलाने में एक सेकंड भी बर्बाद नहीं किया। राज के माता-पिता अपने बेटे की पसंद को पूरा करने के लिए तैयार थे, लेकिन बेदी के घर पर यह सब इतना आसान नहीं था। मंदिरा के माता-पिता अपनी बेटी की शादी, एक फिल्म निर्देशक से कराना चाहते थे. राज ने कहा था कि उसके माता-पिता से मिलना पहली बार में थोड़ा अजीब था, उसके पिता एक पूर्ण कॉर्पोरेट व्यक्ति हैं। लेकिन वे जल्द ही मुझसे नार्मल हो गए। मुझे लगता है कि उनके पास इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था! कुछ दिनों बाद मंदिरा के घरवाले शादी के लिए मान गए। जिसके बाद 14 फरवरी 1999 को हमाने शादी की। 

PunjabKesari

12 साल बाद दिया था अपनी पहली संतान को जन्म-
शादी के बाद इन दोनों की लाइफ बच्चे को लेकर बेहद संघर्ष भरी रही। उनका मानना था कि, इंडस्ट्री में एक एक्ट्रेस के मां बनने के बाद उसका करियर ख़त्म हो जाता है। राज ने भी उनका इस फैसले में भरपूर साथ दिया। फिर, जब मंदिरा की उम्र करीब 39 वर्ष हो गई, तब उन्होंने मां बनने का फैसला लिया। जिसके बाद राज-मंदिरा की शादी के 12 साल बाद यानी 2011 में एक लड़का हुआ। जिसका नाम दोनों ने वीर कौशल रखा।

 मुझे ड़र था कि अगर मैं प्रेग्नेंट होती हूं तो मेरा करियर ख़त्म हो जाएगा-
मंदिरा ने 12 साल बाद मां बनने के बाद एक इंटरव्यू में कहा था कि, जब मैं 39 साल की थी, तब मैंने बेटे को जन्म दिया। मेरे कॉन्ट्रैक्ट्स ने मुझे प्रेग्नेंट नहीं होने दिया। मुझे ड़र था कि अगर मैं प्रेग्नेंट होती हूं तो मेरा करियर ख़त्म हो जाएगा। वहीं, राज औऱ मंदिरा ने एक बेटी गोद भी ली है। 

PunjabKesari
 

मंदिरा और युवराज के अफेयर पर आया था पति राज का यह दमदार बयान-
मंदिरा औऱ राज एक ऐसे पति-पत्नी थे जिनकों एक दूसरे पर अटूट विश्वास था। जब साल 2003 वर्ल्ड कप के दौरान, मंदिरा बेदी औऱ क्रिकेटर युवराज सिंह के अफेयर की चर्चाएं आई तब एक पत्रकार ने इन अफेयर पर राज से सवाल पूछ लिया। राज ने उस पत्रकार को शानदार जवाब देते हुए कहा था कि मेरी शादी में विश्वास सबसे महत्वपूर्ण गुण है। मंदिरा औऱ मैं एक ऐसे क्षेत्र में हैं, जहां हम आकर्षक लोगों के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए विश्वास की आवश्यकता बढ़ जाती है।


राज बेहद ही खुशमिजाज व्यक्ति थे जिसका सबूत वह मरने से पहले भी दे गए। दरअसल, रविवार को राज कौशल ने शाम को अपने दोस्तों के साथ कुछ तस्वीरें शेयर की थीं  जिसमें वह बेहद खुश दिखाई दे रहे थे। इसके बाद अब इस खबर ने सभी को हैरान और दुखी कर दिया है। 
 

Related News