23 OCTFRIDAY2020 5:35:53 AM
Nari

कोरोना ट्रीटमेंट से झड़ने लगे मलाइका के बाल, देसी नुस्खे से मिला आराम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Oct, 2020 09:27 AM
कोरोना ट्रीटमेंट से झड़ने लगे मलाइका के बाल, देसी नुस्खे से मिला आराम

प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह सेहत के लिए भी रामबाण इलाज है। वहीं, प्याज के रस का इस्तेमाल खूबसूरत निखारने के लिए भी किया जा सकता है, खासकर झड़ते बालों के लिए तो यह किसी औषधी से कम नहीं, तभी तो बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा अपने झड़ते बालों के लिए प्याज का इस्तेमाल कर रही हैं।

 

दरअसल, कोरोना से ठीक होने के बाद मलाइका ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर की है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से उन्हें काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी और शरीर में कमजोरी आ गई। कमजोरी की वजह से उनके बाल भी झड़ने लगे लेकिन वह दवाइयों से ज्यादा घरेलू नुस्खों पर भरोसा करती हैं।

मलाइका से जानें झड़ते बालों का नुस्खा

वीडियो में मलाइका ने बताया कि वह प्याज के रस को बालों में लगाती हैं। इसके लिए प्याज का रस निकालकर बालों की जड़ों में लगा लें और 35-45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार ऐसा करें।

बालों के लिए क्यों फायदेमंद प्‍याज का रस?

इसमें मौजूद सल्फर स्कैल्प पोर्स को पोषण देता है, जिससे वो एक्टिव हो जाते हैं और उनका टूटना भी कम हो जाता है। यही नहीं, प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों को सफेद होने से बचाते हैं।

PunjabKesari

ऐसे भी लगा सकते हैं प्‍याज का रस

3 चम्मच प्याज के रस में 1,1/2 चम्मच जैतून तेल मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

प्याज का रस लगाने से मिलेंगे ये फायदे

1. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कलुशन बढ़ता है, जिससे बालों की लंबाई बढ़ने लगती है।
2. हफ्ते में कम से कम 2 बार इसे लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी।
3. यह कंडीशनर की तरह काम करता है, जिससे बाल सिल्की और शाइनी होते हैं।
4. प्याज का रस बालों को लंबे समय तक सफेद होने से बचाएगा और वो काले रहेंगे।
5. प्रदूषण के कारण बाल खराब या फ्रिजी हो गए तो हैं तो भी प्याज का रस आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
6. यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, जिससे उनका टूटना बंद हो जाता है।

PunjabKesari

ध्यान रखने योग्य बात

अगर आप को प्याज से एलर्जी है तो पहले डॉक्टरी सलाह भी लें। आप इसकी जगह लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा बाल धोने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू ही यूज करें।

PunjabKesari

मलाइका के ये टिप्स हर किसी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि प्याज के रस नेचुरल तरीका है, जिसे लोग सदियों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

Related News