23 SEPMONDAY2024 7:56:19 PM
Nari

कल्कि 2898 ई, एनिमल को पछाड़कर 'लापता लेडीज' की ऑस्कर में हुई एंट्री, किरण राव का सपना हुआ सच

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Sep, 2024 05:25 PM
कल्कि 2898 ई, एनिमल को  पछाड़कर 'लापता लेडीज' की ऑस्कर में हुई एंट्री, किरण राव का सपना हुआ सच

नारी डेस्क: बॉलीवुड फिल्मकार किरण राव का लगता है बहुत बड़ा सपना सच हो गया है। उनके निर्देशन में बनी 'लापता लेडीज़' ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक एंट्री के रूप में चुना गया है। यह फिल्म 97वें अकादमी पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी, फिल्म को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में नॉमिनेट किया गया है। यह घोषणा फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) के निर्णायक मंडल द्वारा की गई। इस फिल्म का मुकाबला रणबीर कपूर की एनिमल, कार्तिक आर्यन की चंदू चैंपियन, प्रभास की कल्कि 2898 ई., राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मलयालम फिल्म आट्टम, राजकुमार राव की श्रीकांत और विक्की कौशल की सैम बहादुर जैसी 28 फिल्मों से था।

PunjabKesari

 किरण राव ने किया था डायरेक्ट 

आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी इस फिल्म को किरण राव ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में रवि किशन, स्पर्श श्रीवास्तव, प्रतिभा रांटा और नितांशी गोयल ने मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म का उद्देश्य वैश्विक मंच पर भारतीय सिनेमा का प्रतिनिधित्व करते हुए महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालना है। नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव और रवि किशन जैसे प्रतिभाशाली कलाकारों से सजी यह फिल्म दो युवा दुल्हनों की हास्य कहानी प्रस्तुत करती है, जो ट्रेन यात्रा के दौरान खुद को खोई हुई पाती हैं, जिससे कई हास्यपूर्ण गलतफहमियां पैदा होती हैं।

PunjabKesari
 किरण राव ने जताई खुशी

अब राव ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा-  "मैं बहुत सम्मानित और प्रसन्न हूं कि हमारी फिल्म 'लापता लेडीज़' को अकादमी पुरस्कारों में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह मान्यता मेरी पूरी टीम के अथक परिश्रम का प्रमाण है, जिनके समर्पण और जुनून ने इस कहानी को जीवंत कर दिया।" किरण ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह फिल्म "भारत की तरह ही दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आएगी।" उन्होंने कहा- "मैं चयन समिति और इस फिल्म में विश्वास रखने वाले सभी लोगों के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहती हूं। इस साल ऐसी अद्भुत भारतीय फिल्मों में से चुना जाना वास्तव में एक बड़ा सम्मान है - जो इस सम्मान के लिए समान रूप से योग्य दावेदार हैं।"

 

फिल्म की पूरी कास्ट को दिया गया श्रेय

आमिर खान प्रोडक्शंस और जियो स्टूडियो द्वारा प्रस्तुत फिल्म को 29 दावेदारों में से चुना गया, जिसने इसे वैश्विक मंच पर भारतीय सिनेमा के एक योग्य प्रतिनिधि के रूप में स्थापित किया। किरण राव ने पूरी कास्ट और क्रू को उनकी कड़ी मेहनत का श्रेय दिया और चयन समिति के फैसले की सराहना की। उन्होंने कहा, "इस कहानी को बताने के लिए मेरी प्रतिबद्धता को साझा करने वाले पेशेवरों की ऐसी भावुक और प्रतिभाशाली टीम के साथ काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।"इस साल 96वें ऑस्कर के लिए सबमिशन की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर के लिए शॉर्टलिस्ट 17 दिसंबर को जारी की जाएगी और नामांकन 17 जनवरी, 2025 को घोषित किए जाएंगे।

PunjabKesari

पहले सर्वोच्च न्यायालय में भी देखी गई ये फिल्म

 गौरतलब है कि हाल ही में‘लापता लेडीज'को भारत के सर्वोच्च न्यायालय में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रदर्शित किया गया, जिसमें न्यायाधीश, उनके परिवार और अधिकारी शामिल हुए। उस कार्यक्रम में राव ने फिल्म की स्क्रीनिंग में मुख्य न्यायाधीश की पहल के लिए आभार व्यक्त किया। मार्च में रिलीज़ हुई इस फिल्म में रवि किशन, छाया कदम और गीता अग्रवाल शर्मा ने भी अभिनय किया है। 
 

Related News