27 NOVSUNDAY2022 3:36:33 AM
Nari

यूं ही नहीं मशहूर है कोलकाता की दुर्गा पूजा, सिर्फ यहीं दिखने को मिलेंगे शानदार पंडाल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Sep, 2022 04:31 PM
यूं ही नहीं मशहूर है कोलकाता की दुर्गा पूजा, सिर्फ यहीं दिखने को मिलेंगे शानदार पंडाल

नवदुर्गा, नवरात्रि और दुर्गापूजा नाम चाहे जो पुकारें लेकिन माता को  लेकर लोगों की आस्था एक सी है। वैसे तो दुनिया भर में नवरात्रि  की धूम है पर पश्चिम बंगाल का नजारा कुछ अलग ही होता है। भव्य पंडाल, रंगों की छटा, तेजस्वी चेहरों वाली देवियां, सिंदूर खेला ऐसा शानदार नजारा और कहीं देखने को नहीं मिलता। 

PunjabKesari
बंगाल में लगभग हर गली मुहल्ले में पंडाल सजाकर माता की पूजा होती है। यहां अलग-अलग थीम्स पर पंडाल बनाए जाते हैं। इनही पंडालों को देखने के लिए हर साल लाखों लोग यहां पहुंचते हैं। 

PunjabKesari
इस बार पश्चिम बंगाल में पिछले साल विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा को कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल का विषय बनाया गया है, जिसमें दुर्गा को मृत बच्चे की मां के तौर पर दिखाया गया है।

PunjabKesari
पंडाल काले कपड़े से ढका जाएगा। इसमें अपने बच्चे को खोने वाली महिला को विलाप करते हुए, जबकि पृष्ठभूमि में बच्चे की खेलते हुए तस्वीर दिखाई गई है। इसमें उन माताओं को चित्रित करके वास्तविकता को दर्शाने की कोशिश कर रहे हैं जो फिर कभी जश्न नहीं मना पाएंगी।

PunjabKesari
पहली बार  मूर्ति को सिलिकॉन से तराशा गया है जिसमें एक मां को एक बच्चे को दुलारते हुए दर्शाया गया है। देवी के अन्य बच्चे गणेश, सरस्वती और लक्ष्मी उनके बगल में खड़े हैं। ये सभी देखने में मनमोहक लग रहा है।

PunjabKesari
कोलकाता के नामी पूजा कमेटी श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब ने इस वर्ष वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स बेसिलिका चर्च की थीम पर पूजा पंडाल बनाया गया है। बताया जा रहा है कि 100 से अधिक कारीगरों ने इसे पंडाल को बनाया है, जिसे पूरा होने में लगभग 60 दिन लगे। 

PunjabKesari
95 पल्ली जोधपुर पार्क में एक पंडाल में देवी दुर्गा पूजा की एक विशाल प्रतिमा ने सबका मन मोह लिया। इस पूजा पंडाल को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और इसकी खूब तारीफ की जा रहा है

Related News