26 APRFRIDAY2019 5:15:43 AM
Nari

बड़ी बीमारियों का इलाज है मूंग की दाल, ऐसे करें सेवन

  • Edited By Meenu bala,
  • Updated: 10 Jul, 2018 04:46 PM
बड़ी बीमारियों का इलाज है मूंग की दाल, ऐसे करें सेवन

हरी मूंग दाल के फायदे : दालों को प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है। उनमें से एक दाल है मूंग की दाल। इसमें ढेर सारे विटामिन्स, प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मूंग को दाल के रूप में, स्प्राउट्स, अलग-अलग डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मूंग की दाल इस तरह सेवन करने मिलते हैं भरपूर फायदे।  मूंग दाल से मिलेेंगे कई बेमिसाल फायदे


मूंग का इस तरह करें सेवन

PunjabKesari
मूंग की दाल अंकुरित करके खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। इसे सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट माना जाता है। 1 कप मूंग की दाल अंकुरित करके बिना उबाले खाने से शरीर को 31 कैलोरीज, 3 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर मिलता है। आइए जानिए मूंग की दाल खाने से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है?

 कैंसर
मूंग की दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स और ऑलिगोसेकेराइड्स तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाने में मदद करते है। इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लैवेनाइड्स शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं।

 डायबिटीज 

PunjabKesari
मूंग दाल शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसके अलावा इससे ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

 पाचन क्रिया रहें दुरूस्त
अगर किसी को पेट की समस्या या फिर कोई बीमार पड़ता है तो उसे मूंग दाल के साथ चावल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह पचाने में आसान होती है। इससे पाचन प्रक्रिया पर जोर नहीं पड़ता। 

 ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल

PunjabKesari
मूंग दाल को स्प्राउट्स के रूप में खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है क्योंकि इसमें सोडियम नहीं होता। हाई ब्लड प्रेशर की सबसे बड़ी वजह सोडियम होता है। इसके अलावा अंकुरित मूंग दाल खाने से रक्त कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करती है।

 लीवर रोग
मूंग की दाल खाने से लिवर डैमेज की आशंका कम हो जाती है। मूंग दाल में मौजूद तत्व लिवर को ठीक से काम करने में मदद करती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad