19 APRFRIDAY2024 5:32:03 AM
Nari

मूंग दाल से मिलेेंगे कई बेमिसाल फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 May, 2017 04:54 PM
मूंग दाल से मिलेेंगे कई बेमिसाल फायदे

मूंग दाल के फायदे :  दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद है। हर रोज दाल के सेवन से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। वैसे तो सभी दालों में पौष्टिक गुण पाए जाते है मगर मूंग की दाल में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानिए इसके और फायदों के बारे में.....   स्किन के लिए करें मूंग दाल का इस्तेमाल, मिलेंगे ये 4 फायदे


1.कब्ज की समस्या

PunjabKesari
मूंग दाल की खिचड़ी खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। यह पचाने में आसान होती है और शरीर को ठंडक पहुंचाती है।


2.खुजली से राहत

PunjabKesari
 दाद और खुजली की समस्या होने पर मूंग दाल को पीसें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस लेप को खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है। 

 

3.टायफाइड
टायफाइड होने पर मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे खाने से शरीर में अाई कमज़ोरी दूर होती है।


4.आंखों की रोशनी 

PunjabKesari
मूंग की दाल खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और यह आंखों को ठंडक पहुंचाती है।


5.चेहरे के लिए

PunjabKesari
चेहरे के लिए भी मूंगदाल बहुत फायदेमंद है। इसको पीस कर इसका फेसपैक बना लें। इसे हफ्ते में 1 बार चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे में चमक आएगी।


6. मसल्स बढ़ाए

PunjabKesari
बॉडी बनाने के लिए इस दाल का सेवन करें क्योंकि मूंग दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो मसल्स को बढ़ाने में फायदेमंद है। इसलिए रोजाना 100 ग्राम मूंग की दाल को भिगोकर या उबालकर खाएं।


7.शारीरिक कमजोरी 
कई लोगों को किसी बीमारी की वजह से शारीरिक कमजोरी होने लगती है। ऐसे लोगों  को रोजाना मूंग की दाल खानी चाहिए। इससे शरीर में ताकत आती है।

Related News