01 JULMONDAY2024 3:51:15 PM
Nari

पहली बार मेकअप अप्लाई करने के पहले जान लें ये  बेसिक रूल्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Jun, 2024 12:59 PM
पहली बार मेकअप अप्लाई करने के पहले जान लें ये  बेसिक रूल्स

मेकअप आपके चेहरे की कमियों को छुपा कर आपको खूबसूरत ही नहीं बनाता बल्कि आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और दूसरों पर अपना प्रभाव जमाने में भी सहायक होता है। मेकअप एक आर्ट है जिसे केवल निरंतर अभ्यास से भी निखारा जाता है। बहुत सी महिलाएं अज्ञानता के कारण मेकअप संबंधी गलतियां कर बैठती हैं जिसके कारण उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए मेकअप करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें साथ ही मेकअप कभी ओवर न करें। 

PunjabKesari

अच्छी क्वालिटी  के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

मेकअप ऐसा होना चाहिए जो आपके व्यक्तित्व को निखारे पर दिखाई न दे। सर्वप्रथम ब्यूटी प्रोडक्ट्स अच्छी क्वालिटी के और अपनी स्किन टाइप के अनुरूप ही खरीदें सस्ते मेकअप प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन को ड्राई और डैमेज कर सकते हैं।


उम्र के हिसाब से करें मेकअप

मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग जहां तक हो कम करें, लाइट मेकअप हर आयु वर्ग की महिलाओं को सूट करता है, इसलिए जब भी मेकअप करें लाइट मेकअप ही करें। आयु ज्यादा हो तो ब्लैक आईलाइनर व मस्करो का प्रयोग न करें, इसके स्थान पर आप लाइट ब्राउन मस्कारे का प्रयोग करें।

PunjabKesari

कंसीलर या फाउंडेशन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें

आंखों में डार्क सर्कल को छुपाने के लिए कंसीलर या फाउंडेशन का अधिक प्रयोग बिल्कुल न करें, यह देखने में बहुत भद्दा लगता है। शिमर का प्रयोग भी तभी करें जब आपकी आयु पच्चीस वर्ष से कम हो क्योंकि ये स्किन पर लाइनों को उभारने में सहायक होता है।

गर्दन तक लगाएं फाउंडेशन

बल्शर का प्रयोग करते समय सदैव नेचरल टॉस शेड्स को सलैक्ट करें और उसे अच्छे से ब्लेंड करें। फाउंडेशन का प्रयोग करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चेहरे से गर्दन तक फाउंडेशन लगाएं, ताकि गर्दन अलग से नजर न आए।

PunjabKesari

आइब्रोज के शेप का रखें खास ख्याल

कम्पलीट लुक पाने के लिए आप मेकअप और बालों के स्टाइल का सही काम्बिनेशन बनाएं। आंखों का मेकअप करते समय आइब्रोज के शेप का विशेष ध्यान रखें उनका सही शेप में होना जरूरी है। आइब्रोज जहां तक हो नेचुरल रखें। चेहरे पर बेस लगाने के उपरांत सबसे पहले आंखों का मेकअप करें ध्यान रखें ज्यादा ओवर और डार्क मेकअप आपकी पर्सनैलिटी पर प्रश्नचिन्ह लगा सकता है।

रिमूवर या क्लींजर से ही उतारें मेकअप

लिपस्टिक न फैले इसके लिए आप लिपस्टिक लगाने से पूर्व होंठों पर हलका सा लूज पाउडर लगाएं लिपलाइनर से होठों को आकार दें फिर लिपस्टिक लगाएं। मेकअप उतारने के लिए सदैव मेकअप रिमूवर या क्लींजर का ही प्रयोग करें, आंखों का मेकअप सबसे पहले रिमूव करें फिर चेहरे और होंठों का मेकअप रिमूव करें।

Related News