24 APRWEDNESDAY2024 9:59:10 PM
Nari

कोरोना काल में सूखी खांसी से है परेशान? जानिए इसका कारण व बचने के उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Jul, 2021 12:56 PM
कोरोना काल में सूखी खांसी से है परेशान? जानिए इसका कारण व बचने के उपाय

कोरोना का कहर अभी तक पूरी तरह से थमा नहीं है। इसके कारण हर किसी की जिंदगी पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे में हल्का सा बुखार या खांसी होने पर भी डर सा लगने लगता है कि कहीं कोरोना तो नहीं हो गया है। वहीं सूखी खांसी कोरोना का ही एक संकेत है। ऐसे में कोरोना काल में सूखी खांसी होना एक अच्छा संकेत नहीं है। इस परेशानी में व्यक्ति को सिर्फ खांसी आती है और बलगम नहीं। हां इसके अलावा गले में जलन, खराब व दर्द होता है। ऐसे में जो लोग इससे परेशान है वे इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं। चलिए आज हम आपको सूखी खांसी से राहत पाने के कुछ खास उपाय बताते हैं...

सूखी खांसी होने के कारण

. बढ़ता प्रदूषण 
. धूल-मिट्टी के कण नाक और गले में जाना 
. अधिक मसालेदार व ऑयली फूड खाना 
. किसी चीज से नाक व गले में एलर्जी होने के कारण
. फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को सूखी खांसी अधिक रहती है। 

PunjabKesari

शहद

आयुर्वेद में शहद को औषधीय स्वरूप माना जाता है। इसका सेवन करने से गले संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके अलावा इम्यूनिटी तेज होने से बीमारियों से बचाव रहता है। इसके लिए दिन में 3-4 बार 1 छोटा चम्मच शहद खाएं। इसके अलावा रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में स्वाद अनुसार शहद मिलाकर सेवन करें। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।  

अदरक और शहद

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में आप खांसी को रोकने के लिए इसका सेवन कर सकती है। इसके लिए अदरक के 1 इंच टुकड़े को गैस पर हल्का पका लें। इसके बाद इसे शहद में मिलाकर अच्छे से चबाकर खाएं। अगर आप इसे खाने की चाहती तो इसे चाय में मिलाकर पी सकती है। इससे भी आपको आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

गरारे

सूखी खांसी, गला खराब आदि समस्या में गरारे करना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर दिन में 2 बार गरारे करें। इसे आप सुबह उठने के तुरंत बाद व सोने से पहले कर सकते हैं। इससे खांसी, गला दर्द, खराश आदि समस्या से आराम मिलेगा। मगर इसे भोजने के तुंरत बाद करने से बचना चाहिए। 

काली मिर्च और शहद

काली मिर्च और शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से सूखी खांसी से आराम मिलता है। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बार-बार बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच शहद में 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर पानी के साथ सेवन करें। दिन में 3 बार इसे खाने से कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा। 

Related News