02 MAYTHURSDAY2024 11:06:41 AM
Nari

छोटी-मोटी हैल्थ प्रॉब्लम्स का इलाज है ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jan, 2020 03:36 PM
छोटी-मोटी हैल्थ प्रॉब्लम्स का इलाज है ये देसी नुस्खे

सर्दियों में खाने की चीजें अधिक मिलने के कारण लोग भारी मात्रा में इनका सेवन करते है। जो बाद में मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, पेट से जुड़ी समस्याओँ का कारण बनती है। जिससे राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप अपनी डेली डाइट में ताजी लाल और हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों का सेवन करें तो इनसे बचा जा सकता है। जैसे कि एक अध्ययनों के मुताबिक टमाटर का जूस पीने से वजन कम होता है। इसके अलावा सीजनल फल, सब्जियों को डाइट में शामिल करने से पाचन क्रिया मजबूत होकर बीमारियों से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए औऱ उनसे मिलने वाले फायदों के बारे...

वजन घटाएं

अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान है तो रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस और 1 टेबलस्पून शहद मि्क्स कर पीना चाहिए। इससे बॉडी फैट तेजी से कम होता है। साथ ही लाल, हरी- पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें जिसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम हो। ऐसी सब्जियां खाने में पेट काफी समय के लिए भरा रहता है। जिससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक का सेवन कम करने के साथ गाजर, मौसंमी, लहसुन, आंवला, अंगूर, ज्वारों का जूस आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इनके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोेल में रहता हैं।

Related image,nari

लो ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या से गुजरना पड़ता हैं। उन्हें ज्यादा से ज्यादा मीठे फलों का सेवन करना और खट्टे फलों को खाने से बचना चाहिए।  अंगूर और मौसंमी के जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

एसिडिटी 

पेट से संबंधित समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में गाजर, खीरा, पालक आदि सीजनल फलों और सब्जियों का भारी मात्रा में सेवन करना चाहिए। इन्हें खाने से पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी आदि परेशानियों से राहत मिलती है। साथ ही बॉडी में ऊर्जा का संचार होेता है।

Image result for eating healthy food,nari 

सर्दी-जुकाम 

सर्दियों में खांसी-जुकाम, गले खराब आदि समस्या की परेशानी होती रहती है। इससे राहत पाने के लिए अदरक, लहसुन, तुलसी, मूली, गाजर का जूस, हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

Related image,nari

आंखों की रोशनी

गाजर और हरे धनिये का जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही खट्टे फल जैसे कि संतरा, नींबू, आंवला आदि का सेवन करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News