14 AUGSUNDAY2022 11:40:03 PM
Nari

#HealthFirst: कहीं शरीर को खोखला ना कर दें विटामिनD की कमी, समय रहते पहचानें लक्षण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2021 03:47 PM
#HealthFirst: कहीं शरीर को खोखला ना कर दें विटामिनD की कमी, समय रहते पहचानें लक्षण

सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाने के लिए भी विटामिन डी जरूरी है। शोध की मानें तो आज के समय में करीब 60% लोग विटामिन जी की कमी से जूढ रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि शरीर में इसकी कमी के लक्षण भी दिखाई देते हैं लेकिन लोग उसे मामूली समझ इग्नोर कर देते हैं। मगर, इसके नतीजे खतरनाक हो सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शरीर में विटामिन डी की कमी को कैसे पहचाने और इसे कैसे पीरा करें...

क्यों जरूरी विटामिन डी?

विटामिन डी शरीर में प्रोटीन व कैल्शियम को अब्जॉर्ब करता है। यह सॉल्यूबल प्रो हॉर्मोंस का एक समूह है, जो आंतो से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों तक पहुंचता है। साथ ही यह इंफेक्शन से बचाव, मजबूत पाचन क्रिया और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाता है।

PunjabKesari

ऐसे पहचाने शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण...

कमजोरी हड्डियां विटामिन डी की कमी का सबसे बड़ा संकेत है। अगर शरीर में विटामिन डी नहीं होगा तो आप कितना भी कैल्शियम ले लें उससे कोई फायदा नहीं मिलेगा। वहीं, अगर शरीर को कैल्शियम नहीं मिलेगा तो खून हड्डियों से कैल्शियम लेना शुरू कर देता है, जिससे हाथ पैरों में भयंकर दर्द और ऐठन हो सकती है।

. हड्डी और मांसपेशियों में कमजोरी
. चलते वक्त घुटने से आवाज आना
. जल्दी थक जाना
. बेचैनी और चिड़चिड़ापन
. बालों का झड़ना
. पीरियड्स अनियमित होना
. कमजो इम्यून सिस्टम
. इनफर्टिलिटी की संभावना
. याददाश्त कमजोर होना

हालांकि इसकी कमी के लक्षण उम्र के हिसाब से अलग अलग दिखाई देती है जैसे 40 से 45 उम्र के बीच की महिला को थकान, पैर व घुटने के नीचे दर्द रहता है वहीं बच्चे सुस्त रहने लगते हैं।

PunjabKesari

विटामिन डी की कमी के लिए जांच और बचाव

अगर विटामिन डी की कमी के लक्षण दिखे तो '25- हाइड्रोक्सी' टेस्ट करवाएं। एक्सपर्ट की मानें तो खून में 50-20 नैनोग्राम विटामिन डी होना चाहिए। अगर ये 20 नैनोग्राम तक पहुंच जाए तो आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे पूरी करें विटामिन डी की कमी

. डॉक्टर्स विटामिन डी के सप्लीमेंट्स और रोजाना एक्सरसाइज, वर्कआउट, साइकिलिंग, डांस करने की सलाह देते हैं। इससे बॉडी को कैल्शियम अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती।
. विटामिन डी के लिए सबसे बढ़िया स्त्रोत धूप है लेकिन आजकल लोग सनस्क्रीन लगाने लगे हैं और धूप बिलकुल नहीं सेंकते, जिसके चलते इसकी कमी हो रही है।
. एक व्यस्क को रोज 10 माइक्रोग्राम विटामिन डी चाहिए होता है। इसके लिए अंडा, संतरा, मछली, मशरूम, ब्रोकली, हरी सब्जियां, पनीर, मक्खन, दलिया,गाजर, टोफू (Tofu), केल (Kale), पालक, सोयाबीन कोलार्ड (Collards) का ज्यादा सेवन करें।
. खाने में ऑयल बेस्ट चीजे बिल्कुल ना खाना से भी इसकी कमी हो सकती है।

PunjabKesari

Related News