21 JANTHURSDAY2021 11:41:36 AM
Nari

Kite Festival के लिए मशहूर है भारत के ये शहर, जहां दिखती है एक से बढ़कर एक पतंग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jan, 2021 05:55 PM
Kite Festival के लिए मशहूर है भारत के ये शहर, जहां दिखती है एक से बढ़कर एक पतंग

सर्दियों में धूप सेंकने के साथ लोग पतंग उड़ाने का भी मजा लेते हैं। खासतौर पर मकर संक्रांंति पर बहुत से शहरों पर पतंगोत्सव का आयोजन होता है। इसमें बड़े-बड़े पतंगबाज अपनी कला का कौशल दिखाने के लिए कंपटीशन में हिस्सा लेते हैं। भले ही इस साल कोरोना व बर्ड फ्यू के कारण इन पतंगोत्सवों का होना शायद मुमकिन ना हो। मगर फिर भी लोग अपने घरों की छतों पर काईट फ्लाइंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही आज हम आपको इस आर्टिकल में भारत के 4 शहरों में होने वाली पंतगोत्सव के बारे में बताते हैं। इस जगहों पर पतंग उत्सव पर अलग ही धूम नजर आती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से...

जयपुर

पिंक सीटी से मशहूर जयपुर में भी पतंगोत्सव बड़ी धूमधाम से आयोजित किया जाता है। यह फेस्टिवल मकर संक्रांति से शुरु होकर करीब 3 दिन तक चलता है। जयपुर के पोलो ग्राउंड में लोग जमा होकर अलग-अलग आकार व रंगों की पतंग उड़ाते हैं। यहां पर पूरी दुनिया के अच्छे पतंगबाज अपनी कला का कौशल दिखाते हैं। पतंग उड़ाने के अलावा इसे देखते हुए भी बेहद मजा आता है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

गुजरात

गुजरात अपने लजीज खाने के साथ पतंगोत्सव से भी पूरी दुनिया में मशहूर है। मकर संक्रांति का यह त्योहार 7 तारीख से शुरु होकर 15 जनवरी तक मनाया जाता है। ऐसे में यहां पर हर साल भारी पैमाने में अंतरराष्ट्रीय पतंगबाजी का आयोजन होता है। इन दिनों लोग अपनी-अपनी छतों या खुले मैदानों में पतंग उड़ाने व एक-दूसरे से पेंच लगाने का मजा लेते है। गुजरात के इस पंतगोत्सव को देखने के लिए मलेशिया, जापान, रूस व सिंगापुर से भी लोग देखने आते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

तेलंगाना

यहां पर जनवरी की 13 से 15 तारीख तक अंतरराष्ट्रीय पतंग दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इसमें करीब 40 देशों के लोग भाग लेकर पतंग उड़ाने का मजा लेते हैं। इसके अलावा तेलंगाना में खाने-पीने की चीजों के अलग-अलग स्टॉल भी लगते हैं। साथ ही खुले आसमान में अलग-अलग डिजाइन पर साइज की उड़ती पतंगे बेहद ही खूबसूरत दिखाई देती है। इस दौरान पूरा आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भरा सुंदर लगना है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

पंजाब

पंजाब में इस त्योहार को बड़ी ही धूमधाम से पतंग उड़ाने का मजा लिया जाता है। ऐसे में पंजाब में खासतौर यहां काईट फेस्टिवल आयोजन किया जाता है। मगर यह त्योहार मकर संक्रांति पर नहीं बल्कि बसंत पंचमी के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसे में इस शुभ दिन पर लोग एक साथ इकट्ठे होकर पंतग उड़ाने का मजा लेते हैं। इस दौरान लोगों में काईट फ्लाइंग का कंपटीशन भी होता है। ऐसे में दो पंतगों में पेंच लगाने के बाद जिस की जीत होती है। उसे ईनाम देकर सम्मानित भी किया जाता है। ऐसे में इस खुशी से भरे खेल को देखने के लिए लोग देश-विदेश से देखने आते हैं। 

 

PunjabKesari

PunjabKesari


 

Related News