18 APRTHURSDAY2024 12:33:04 AM
Nari

शोध! टोंड बॉडी के लिए लीजिए पूरी नींद तभी घटेगा वजन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Sep, 2020 11:40 AM
शोध! टोंड बॉडी के लिए लीजिए पूरी नींद तभी घटेगा वजन

सेहतमंद रहना भला किसे नहीं पसंद? फिट एंड पाइन रहने के लिए शरीर का वजन बिल्कुल सही होना चाहिए। असल में बड़ा हुआ वजन कई गंभीर बीमारयों को न्योता देने का काम करता है। ऐसे में लोग खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत से डाइट प्लान और एक्सरसाइज को फॉलो करते हैं। मगर बात हम नींद की करें तो वे अपने शरीर को सही मात्रा में आराम नहीं दे पाते हैं। ऐसे में सही व पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना वजन को कम करने में रूकावटें पैदा करता है। शायद यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लगेगी मगर इस पर हुई एक रिसर्च के अनुसार, वजन को कम करने के लिए सही व पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं क्या कहती है स्टडी...

वजन बढ़ने के साथ सेहत को पहुंचता है नुकसान

जर्नल ऑफ स्लीप रिसर्च में छपे एक अध्ययन के मुताबिक, सही मात्रा में शरीर को नींद न मिलने से बॉडी में फैट की मात्रा तेजी से बढ़ती है। साथ ही जो लोग वेट को यूज करने के लिए कैलोरी को कम करने की कोई खास डाइट प्लान फॉलो करते हैं। उनका वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है। असल में, वजन को कम करने के लिए शरीर की मांसपेशियों पर गहरा असर पड़ता है। मगर पूरी नींद न लेना शरीर का पैटर्न खराब करने का काम करता है। ऐसे में शरीर का बीमारियों की चपेट में आने के साथ वजन कम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

nari,PunjabKesari

पूरी नींद न लेना देता है इन बीमारियों के होने का संकेत

एक अध्ययनों द्वारा पाया गया है कि लगातार 15 दिनों तक अच्छे से भोजन न करने और पर्याप्त नींद से कम सोने से शरीर में फैट जमा होता है। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही नींद पूरी न होने से व्यक्ति का स्वभाव चिड़चिड़ा, गुस्से वाला होने लगता है। दिनभर थकान रहने से काम करने की क्षमता कम होती है। दिल और दिमाग में गहरा व बुरा असर पड़ता है। इससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, एल्जामर होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। 

कितनी देर सोना जरूरी?

सभी को अपने शरीर, उम्र और जरूरत के हिसाब से नींद लेने की जरूरत पड़ती है। असल में, सोने के बाद हमारा दिल और दिमाग अच्छे से काम करता है। बॉडी रिलैक्स हो अंदर से रिपेयर होती है। इस पर हुई रिसर्च के मुताबिक, वयस्कों को 1 दिन में करीह 8-9 घंटों तक अच्छी व गहरी नींद की जरूरत होती है। इसके अलावा बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा केयर की जरूरत होने के चलते उन्हें 1 दिन में करीब 9 से इससे कुछ अधिक घंटे की नींद चाहिए होती है। इससे दिनभर की थकान दूर हो शरीर रिचार्ज होता है। ऐसे में शरीर में ऊर्जा का संचार होने से काम करने की शक्ति बढ़ती है। 

nari,PunjabKesari

इन बातों को न भूलें

- वजन कम करने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। ऐसे में इसका मतलब यह नहीं कि आप दिनभर बिस्तर में ही पड़े रहें। 
- जो लोग सीटिंग जॉब करते हैंं, उन्हें हर घंटे थोड़ी देर के लिए टहलना चाहिए। 
- जिन लोगों को नींद न आगे की परेशानी होती है उन्हें सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। 
- अपनी डाइट का खास ध्यान रखते हुए उसमें पौष्टिक चीजों को शामिल करें।
- रोजाना सैर, योगा व एक्सरसाइज करें। 
- थोड़ी देर शांत मन से बैठ कर मेडिटेशन करें। ।

 

 लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News