03 MAYFRIDAY2024 1:48:26 AM
Nari

जानिए क्या हैं भारत की इन खूबसूरत व ऐतिहासिक गुफाओं की रोचक कहानी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Feb, 2022 04:08 PM
जानिए क्या हैं भारत की इन खूबसूरत व ऐतिहासिक गुफाओं की रोचक कहानी

भारत देश में घूमने के लिए कई एतिहासिक व रोमांच से भरपूर जगहें हैं। इसके साथ ही कई तरह की गुफाएं भी हैं, जो रहस्यों से भरी हुआ है। वैसे तो ज्यादातर लोग अजंता और एलोरा गुफा के बारे में तो जानते हैं। मगर आज हम आपको भारत की 4 रहस्यमयी गुफाओं के बारे में बताते हैं। इन खूबसूरत गुफाओं की सैर करके आप इतिहास से जुड़ी कई बातें भी जान सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

उंडवल्ली गुफा, आंध्रप्रदेश

आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा से लगभग 8 किलोमीटर दूर कृष्णा नदी के तट पर उंडवल्ली गुफाएं स्थित है। आप इन गुफाओं में रॉक-कट की वास्तुकला को देख सकते हैं। इसे बनाने के लिए ठोस बलुआ पत्थर से तराशा गया। इसके साथ ही इसे विष्णिकुंडिन राजाओं को समर्पित किया गया है। कहा जाता हैं कि इनमें से एक गुफा में भगवान विष्णु की वैराग्य मुद्रा में मूर्ति स्थापित है। ऐसे में अगर आप कोई शांत व सुकूनभरी जगह में घूमना चाहते हैं तो उंडवल्ली गुफा आपके लिए बेस्ट रहेगी।

PunjabKesari

PunjabKesari

खंडगिरि गुफा, उड़ीसा

उड़ीसा के भुवनेश्वर के पास स्थित खंडगिरि गुफा पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यहां पर कुल 15 गुफाएं है। कहा जाता है कि राजा खावेल के शासन काल में इन गुफाओं का इस्तेमाल किया गया था। यहां सबसे मशहूर अनंत गुफा है। इसमें महिलाओं, एथलीटों और हाथियों के सुंदर दृश्य देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

बोर्रा गुफा, आंध्रप्रदेश

आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम के उत्तर में करीब 90 किलोमीटर दूर पर बोर्रा गुफा स्थित है। कहा जाता है कि ये गुफाएं हजारों साल पुरानी हैं। 1807 में ब्रिटिश भूविज्ञानी विलियम किंग ने इन गुफाओं के समूह को ढूंढा था। इस गुफा में नेचुरल शिवलिंग स्थापित है। इसलिए यह आसपास के गांवों में रह रहे लोंगों द्वारा बेहद पूजनीय है।

PunjabKesari

बादामी गुफा, कर्नाटक

बोर्रा गुफा की तरह बादामी गुफा भी धार्मिक महत्व रखती है। एक खड्ड के मुहान पर स्थित ये गुफाएं करीब 6वीं और 7वीं ईस्वी पुरानी है। इसमें कुल चार गुफाएं हैं। इनमें से 3 में ब्राह्मणवादी मंदिर और चौथी गुफा में जैन मंदिर बना हुआ है। सुंदर मूर्तियों से सजी ये गुफाएं पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं। यहां घूमकर इतिहास की अच्छी खासी जानकारी हासिल की जा सकती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

pc: pinterest and  travloger

Related News