30 OCTFRIDAY2020 2:05:49 PM
Nari

अपनाएं ये किचन टिप्स लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी फल और सब्जियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Oct, 2020 05:58 PM
अपनाएं ये किचन टिप्स लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी फल और सब्जियां

लोग अक्सर बाजार से एक साथ कई दिनों की सब्जी व फलों को खरीदना पसंद करते हैं। ताकि बार- बार बाजार जाने से बचा जा सके। मगर इन्हें अच्छे से स्टोर न कर पाने के चलते 1-2 दिन के बाद ही इनके खराब होने की परेशानी का सामना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी सब्जियों व फलों को लंबे समय तक स्टोर न कर पाने से परेशान है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, किचन से जुडे ये खास टिप्स...

टमाटर

टमाटर को खराब होने से बचाने के लिए लोग इसे फ्रिज में रखते हैं। मगर फिर भी कुछ ही दिनों के बाद इसके सड़ने व खराब होने की परेशानी होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए टमाटर को काटकर रोस्ट कर थोड़ा- सा ऑलिव ऑयल लगाएं। उसके बाद इसे एक कंटेनर में अच्छे से बंद कर फ्रिज में रखें। इससे आपके टमाटर करीब 2 हफ्ते तक फ्रेश रहेेंगे। 

nari,PunjabKesari

हरी- पत्तेदार सब्जियां

हरी- पत्तेदार सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने केल लिए टिश्‍यु पेपर या किचन रोल से ढककर रखें। इसके अलावा प्लास्टिक बैग में अच्छे से बंद कर इसे फ्रिज में रख दें। ऐसे में इनपर नमी नहीं जमेगी। साथ ही ये कई दिनों तक ताजी रहेगी। 

प्‍याज और लहसुन

प्‍याज और लहसुन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए इन्हें खुली व हवादार जगह पर रखें। साथ ही इन्हें किसी धूप वाली जगह पर रखने की गलती न करें।

हरी प्‍याज

इसे कई दिनों तक फ्रेश रखने के लिए काट कर एक बोतल या कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें। 

nari,PunjabKesari

सेब, नाशपाती

सेब, नाशपाती फलों को ताजा रखने के लिए इन्हें हवादार बैग या टोकरी में डालकर स्टोर करें। साथ ही इन्हें किसी नमी वाली जगह पर रखने की जगह सूखे स्थान पर ही रखें। 

केला

केला 1- 2 दिन के बाद गलने लगता है। मगर आप इसे आसानी से 3-5 दिनों तक सही रख सकते हैं। इसके लिए आपको केले के ऊपरी हिस्से को प्लास्टिक रैप से कवर करने की जरूरत होगी। असल में केले के तने से निकलने वाली गैस के कारण ये जल्दी ही पकने लगता है। ऐसे में इसे इसरह से कवर करने से यह जल्दी खराब होने की जगह कुछ दिनों तक खाने के लायक रहेगा। 


 

Related News