23 FEBSATURDAY2019 11:54:45 AM
Nari

Kiss Day: रिश्ते और सेहत, दोनों के लिए फायदेमंद है पार्टनर की एक 'किस'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Feb, 2019 09:51 AM
Kiss Day: रिश्ते और सेहत, दोनों के लिए फायदेमंद है पार्टनर की एक 'किस'

शादीशुदा रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जहां विश्वास होना जरूरी है। वहीं रिश्ते की मजबूती के लिए प्यार भी उतनी ही अहमियत रखता है और पार्टनर को प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है Kiss। इससे न केवल आपको दूसरे के प्रति प्यार बल्कि सुरक्षा का अहसास भी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पार्टनर को की गई 'किस' आपको सेहतमंद भी रखती हैं। जी हां, रिसर्च के अनुसार, Kiss करने से आप स्वाभाविक रूप से बहुत रिलेक्स फील करते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा टल जाता है।

 

क्यों फायदेमंद है पार्टनर को Kiss करना?

वैज्ञानिक रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जिससे बॉडी में नेचुरली कूल रखने वाला हार्मोन एंडोर्फिन बढ़ जाता है, जो तनाव को कम करता है। इतना ही नहीं, इससे एक-दूसरे के अंदर कीटाणुओं का प्रवेश होता है और यह दोनों के शरीर में इम्युनिटी भी पैदा करती है। साथ ही इससे खून में एपिनेफ्रिन को रिलीज करता है, जो एलडीएल कोलेस्टॉल को कम करने का काम करता है।

PunjabKesari, Kiss day Image, Kiss Benefits Image

चलिए जानते हैं किस तरह एक 'Kiss' रिश्ते के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद।

 

पार्टनर को किस करने के 10 जबरदस्त फायदे
वजन रहता है कंट्रोल

वैसे तो किसिंग आपके लिए वर्कआउट सेशन नहीं है लेकिन फिर भी अपने पार्टनर को किस करने से कैलोरी बर्न होते हैं, जिससे आपका मोटापा दूर होता है। एक शोध के अनुसार, अपने पार्टनर को किस करने से 10-15 कैलोरी जरूर बर्न होती है।

PunjabKesari, Kiss day Image, Kiss Benefits Image

हैप्पी हार्मोन्स को करता बूस्ट

यह दिमाग को क्लिक करता है, जिससे ब्रेन से केमिकल का कॉकटेल सेक्रिट होने लगता है और हैप्पी हार्मोन्स का स्तर तेजी से बढ़ जाता है। इससे आपको बहुत अच्छा और हल्का फील होने लगता है।

 

स्ट्रेस को करता है कम

किस करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन, डोपामेन और सेरोटोनिन हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे स्ट्रेस, तनाव और टेंशन कम होती है। इसका पॉजिटिव असर सेहत के साथ-साथ रिश्ते पर भी होता है।

 

बढ़ाए आत्मविश्वास

जब आप साथी को आई लव यू और गले लगाकर किस करते हैं तो आप उन्हें अपना प्यार देने के साथ पार्टनर को मानिसक स्तर पर मजबूत भी बना रहे होते हैं। दरअसल, यह खुश रहने के अहसास से जुड़ा है। जब आप खुश होते हैं तो आपका आत्मविश्वास स्वयं बढ़ जाता है।

 

नॉर्मल रहता है ब्लड प्रेशर

पार्टनर को किस करते वक्त हार्ट रेट बढ़ जाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स पतली होने लगती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे ब्लड प्रेशर तुरंत कम होने लगता है यानी किस करना आपके दिल के लिए भी अच्छा है।

PunjabKesari, Kiss day Image, Kiss Benefits Image

शरीर की ऐंठन करे दूर

दरअसल, किस करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे ऐंठन की समस्या दूर हो जाती है। जब आपको पीरियड्स में या आफ्टर एक्सरसाइज ऐंठन हो तो किस को आप पार्टनर को किस करें।

 

सिरदर्द को करे छूमतंर

अगर आपके पार्टनर को सिरदर्द हो रहा है तो उसे कसकर जादू की झप्पी दें और फोरहैड किस करें। इससे न सिर्फ आपका रिश्ता मजबूत होगा बल्कि इससे सिदर्दर भी दूर भाग जाएगा। किस करने से रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे सिरदर्द से राहत मिलती है।

 

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट

किसिंग के दौरान थूक की स्वेपिंग से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। पार्टनर को किस करते समय नए जर्म्स एक दूसरे को मिल रहे होते हैं और ये जर्म इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

 

एलर्जी कम होने की संभावना

पार्टनर को किस करने से खून में एलजीई एंटीबॉडीज का स्तर कम हो जाता है, जिससे हिस्टामाइन को स्राव होता है। इससे आप छींकने और आंखों में पानी आने की एलर्जी से बच जाते हैं। तो अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के साथ-साथ एनर्जी से बचाने के लिए भी आप उन्हें किस कर सकते हैं।

 

ग्लोइंग चेहरे के लिए

रिसर्च के अनुसार, किस करते समय आपके चेहरे की 3 से भी अधिक मसल्स एक्टिव हो जाती है, जोकि फेशियल एक्सरसाइज की तरह काम करती हैं। इससे तेहरे में रक्त संचार भी तेजी से होता है, जिससे चेहरे का ग्लो बना रहता है।

PunjabKesari, Kiss day Image, Kiss Benefits Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad