15 JULMONDAY2024 8:35:09 PM
Nari

क्या आपने भी रखा है निर्जला एकादशी का व्रत? इन बातों का ध्यान रखने पर तबियत नहीं होगी खराब

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 18 Jun, 2024 11:12 AM
क्या आपने भी रखा है निर्जला एकादशी का व्रत? इन बातों का ध्यान रखने पर तबियत नहीं होगी खराब

नारी डेस्क: आज देशभर में निर्जला एकादशी व्रत ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में किया जा रहा है। ऐसे में इस व्रत का हिन्दू धर्म में काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस व्रत में पानी भी नहीं पिया जाता है और इसलिए इसे निर्जला उपवास कहते हैं। लेकिन जितनी गर्मीं पड़ रही है ऐसे में तो शरीर में पानी की कमी होना हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इसलिए ये उपवास और भी ज्यादा कठिन और सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में आपको आज के दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आपको सेहत का ध्यान रखते हुए उपवास करना है। चलिए ऐसी कुछ टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाने से उपवास के दौरान कठिनाई न आए और सेहत भी खराब न हो।

दही या नारियल पानी

उपवास करने से पहले दही का सेवन करें या नारियल पानी पीएं। नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और दही खाने से अधिक प्यास नहीं लगती है। निर्जला उपवास से पहले दही या नारियल पानी का सेवन करने से व्रत के दौरान ज्यादा प्यास नहीं लगेगी।

PunjabKesari

धूप से बचें

व्रत के दौरान आप प्यास पर तो काबू कर लेते हैं, लेकिन शरीर को पानी की जरूरत महसूस होती है, जिसे पूरा न करने पर चक्कर आना, सिर दर्द होना जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे बचने के लिए प्रयास करें कि धूप व गर्मी से बचें ताकि अधिक प्यास न लगे और शरीर से पसीना कम बहे और पानी की जरूरत कम महसूस हो।

थकान से बचें

शारीरिक सक्रियता के कारण थकान महसूस होती है। थकावट को कम करने के लिए शरीर पानी मांगता है। उपवास में अगर आप पानी नहीं पी सकते हैं तो शारीरिक सक्रियता कम रखें। ज्यादा मेहनत वाला या थकावट वाला काम न करें। 

PunjabKesari

स्नान करें 

अगर उपवास के दौरान प्यास लगे या गर्मी और थकान महसूस करें तो हल्के ठंडे पानी से स्नान कर सकते हैं। नहाने से शरीर को ठंडक महसूस होती है और प्यास कम लगती है। 

PunjabKesari

Related News