02 MAYTHURSDAY2024 8:19:50 AM
Nari

New Year वीकेंड पर है कार में शिमला- मनाली जाने का प्लान? इन 3 बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Jan, 2024 06:44 PM
New Year वीकेंड पर है कार में शिमला- मनाली जाने का प्लान? इन 3 बातों का रखें ख्याल

न्यू ईयर के मौके पर कई सारे लोग शिमला, मनाली जैसी हसीन वादियों में घूमने जाते हैं। जो लोग पंजाब, चड़ीगढ़ या दिल्ली की तरफ रहते हैं वो तो कार से ही वीकेंड पर पहाड़ों की सैर के लिए निकल लेते हैं। लेकिन ठंड और बर्फबारी के मौसम में कार लेकर पहाड़ों में जाने से पहले कुछ बातों पर गौर कर लें...

ब्रेक और गियर को अच्छे से कंट्रोल करें

जब आप पहाड़ों पर कार चलाते हैं तो गियर और ब्रेक का इस्तेमाल नॉमर्ल सड़क की तुलना में ज्यादा होता है। ऐसे में पहाड़ों की यात्रा पर जाते समय कार के गियर और ब्रेक का अच्छा होना जरूरी है। आपको पहाड़ों पर इनका ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ेगा। कोशिश करें कि पहाड़ों पर चढ़ते समय छोटे गियर में कार चलाएं और ब्रेक का भी पूरा ध्यान रखें। ब्रेक पर आपका पूरा कंट्रोल होना चाहिए।

PunjabKesari

पहाड़ों पर न करें ओवरटेक

ऊंचाई वाले पहाड़ों पर सड़क काफी ज्यादा छोटी होती हैं। रास्ता बहुत कम मिलता है, इसलिए आराम से ड्राइव करें और दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। अगर ओवरटेक करना जरूरी है तो इस बात का ख्याल रखें कि सामने से कोई और गाड़ी न आ रही हो।

PunjabKesari

टायर को कराएं दुरुस्त

जब आप बर्फीली सड़कों पर चलते हैं तो कार के फिसलने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपके टायर की ग्रिप बहुत अच्छा है तो फिसलने की संभावना को कम किया जा सकता है। इसीलिए बर्फीले पहाड़ों पर जाने से पहले ही अपनी कार के टायर चेक कर लें और अगर वह घिस चुके हैं तो उन्हें बदलवाने के बाद ही पहाड़ों की यात्रा पर जाएं।

PunjabKesari

Related News