29 APRMONDAY2024 2:07:33 AM
Nari

Botox की नहीं पड़ेगी जरुरत, इन तरीकों से नेचुरली कंट्रोल करें अपनी एजिंग

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Nov, 2022 06:10 PM
Botox की नहीं पड़ेगी जरुरत, इन तरीकों से नेचुरली कंट्रोल करें अपनी एजिंग


सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद, खासकर महिलाएं तो चाहती हैं कि वो हर वक्त खूबसूरत दिखें। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की चमक कम हो जाती है और झुरियों को छुपाने के लिए महिलाएं बोटॉक्स का साहरा लेती हैं और कई एंटी-एजिंग क्रीम का। लेकिन असली में नेचुरल रहना ही खूबसूरती की पहचान होती है और इससे आप हर जगह आकर्षण का केंद्र बनते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं की बिना मेकअप और सर्जरी के आप कैसे जवान और सुंदर  लग सकती हैं। चलिए कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आप काफी हद तक अपनी एजिंग भी कंट्रोल कर सकती हैं।

डाइट पर दें भरपूर ध्यान

आपका खाना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर असर डालता है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी उसका प्रभाव पड़ता है। आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि जो आप खाते हैं, उसी का असर आपके चेहरे और स्वास्थ्य पर दिखने लगता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी होता है। हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने प्रतिदिन के आहार में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें। ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे – अलसी, अखरोट, विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, शकरकंद और सीताफल बहुत जरूरी हैं। 

PunjabKesari

 6-8 घंटे की लें नींद 

किसी भी व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरूरी है। यह आपको चार्ज करने के लिए जरुरी होती है। दिनभर काम करने के बाद आपके शरीर थक जाता है और कोई भी काम ठीक से काम भी नहीं कर पाते। आपको चाहिए की आप 6-8 घंटे की नींद लें, ताकि अगली सुबह जब आप उठें, तो आप तरोताजा महसूस करें। ऐसा करने से आपको खूबसूरत और खिली त्वचा मिलेगी। साथ ही आपकी आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल भी नजर नहीं आएंगे। 

जिम में बहाएं पसीना

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए शारीरिक क्रिया बहुत जरूरी है। जो भी आपका मन करे जैसे – दौड़ना, तैराकी करना, जिम जाकर व्यायाम करना, योग करना आदि, उसे जरूर करें। हर सप्ताह कम से कम तीन घंटे किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। इससे आपके शरीर में रक्त संचारण बेहतर होगा और आपकी त्वचा को ज्यादा ऑक्सीजन मिलेगी। तनाव कम होने से जब आप अंदर से खुश होगें तो वो आपके चेहरे पर दिखेगा।

PunjabKesari

स्किन केयर की रुटीन करें फोलो

आजकल बाजार में इतनी सारी क्रीम मिल रही हैं। कई महिलाएं हर महीने कुछ नया उठा के लें आती हैं, लेकिन ये आपकी स्किन को खराबी कर सकता है। इसलिए अपनी स्किन के हिसाब से एक स्किन केयर रुटीन फोलो करें। हर दिन क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करके आप अपनी स्किन को हेल्दी रख सकती हैं। रोज़ रात को अपने स्किन को किलिन करके ही सोयें। 

PunjabKesari

इसके आलवा खाने में हमेशा तली-भूनी चीजों से परहेज करें क्योंकि वो सिर्फ ज़बान को अच्छी लगती हैं, लेकिन शरीर और दिल को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। बस इन कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप बढ़ती उम्र के बाद भी खूबसूरत और जवान लग सकती है। 
 

Related News