08 JULMONDAY2024 2:10:10 PM
Nari

घर में विराजमान है लड्डू गोपाल, तो इन 5 बातों को रखें ध्यान में

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 05 Jul, 2024 07:06 PM
घर में विराजमान है लड्डू गोपाल, तो इन 5 बातों को रखें ध्यान में

कृष्ण के बाल गोपाल अवतार को अधिकतर लोग घर में लड्डू गोपाल की तरह पूजते हैं। बहुत से घरों में लड्डू गोपाल का ख्याल भी नन्हें बालक की तरह रखा जाता है। हालांकि उनका रख-रखाव को लेकर भी कुछ कायदे होते हैं जिसकी जानकारी हर किसी को नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ नियमों का पालन करने के बाद ही भगवान प्रसन्न होते हैं और इच्छित वर देते हैं। तो चलिए जानते हैं लड्डू गोपाल की सेवा से जुड़ी कुछ खास बातें।

PunjabKesari
लड्डू गोपाल के कमरे में ना रखें गंदे कपड़े

वास्तु शास्त्र के अनुसार लड्डू गोपाल जिस कमरे में रहते हों, उनके पास गंदे या पहने हुए कपड़े नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है, इसलिए इस तरह की गलती करने से बचें। 

 

इस दिशा में करें  विराजमान 

लड्डू गोपाल को पश्चिम दिशा में विराजमान करना सबसे शुभ माना जाता है। ऐसे में उनका मुख पूर्व दिशा में ही करें। कहते हैं पश्चिम दिशा में लड्डू गोपाल को विराजमान करने से उनकी कृपा दृष्टि पूरे घर पर बनी रहती है। वहीं गर्भवती महिला के कमरे में लड्डू गोपाल की फोटो या मूर्ति रखना शुभ होता है। 

PunjabKesari
लड्डू गोपाल को पहनाएं साफ कपड़े

सुबह सबसे पहले उठकर लड्डू गोपाल को साफ पानी से नहलाएं।  आप चाहे तो दूध, दही, शहद, गंगाजल, चीनी से उनको स्नान करवा सकते हैं। नहाने के बाद कान्हा जी को साफ-सुथरे कपड़े पहनाएं, उनका श्रृंगार करें, इत्र लगाएं, पूजा अर्चना करें और उन्हें सात्विक खाने का भोग लगाएं। 

 3 से 4 बार लगाएं भाेग

लड्डू गोपाल को दिन में कम से कम 3 से 4 बार भोग लगाना चाहिए और रात में उन्हें दूध पिलाकर कपड़े बदलकर  सुलाना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप जब भी लड्डू गोपाल को भोग लगाएं, तो 10 मिनट के अंदर ही थाली वहां से हटा लें क्योंकि भोग लगाने के बाद थाली जूठी हो जाती है। ज्यादा लंबे समय तक लड्डू गोपाल के पास जूठी थाली न रखें।

PunjabKesari

इन चीजों का ना रखें लड्डू गोपाल के पास 

लड्डू गोपाल के कमरे में  चमत्कारी पत्थर या फिर कुछ लकी चार्म जैसी चीजें रखने से परहेज करें। क्योंकि जहां स्वंय लड्डू गोपाल विराजते हैं, वहां पर वातावरण सुखमय और सकारात्मक बना रहा है। 

Related News