01 MAYWEDNESDAY2024 11:59:01 PM
Nari

बाबा की डोली से लेकर हर चीज हुई तय, खुले केदारनाथ के द्वार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2022 11:49 AM
बाबा की डोली से लेकर हर चीज हुई तय, खुले केदारनाथ के द्वार

उतराखंड की पहाड़ियों में बसा केदारनाथ भोलेनाथ के भक्तों की पहली पसंद है। महाशिवरात्रि का पावन अवसर खत्म होते ही भोलेनाथ के भक्तों के लिए केदारनाथ के द्वार भी खोल दिए गए हैं। चार धाम की यात्रा करने के लिए लोग पूरा साल इंतजार करते हैं। स्वर्ग जैसे सुंदर जगह केदारनाथ के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से आते हैं। भक्तों के इंतजार को खत्म करते हुए उतराखंड सरकार ने 6 मई से द्वार खोलने का निर्णय ले लिया है। गढ़वाल मंडल विकास निगम को ऑनलाइन टिकटें बुक करवाने की जिम्मेदारी भी दे दी गई है। 

शुभ मूहुर्त की हुई सारी तैयारियां

शीतकालीन के छ महीने के बाद कपाट बंद होने के बाद अब कपाट खोलने की सारी तैयारी कर ली है। मंदिर के पूजारियों ने और ट्रस्ट ने भक्तों के आने के सारे इंतजाम कर लिए हैं। मंदिर के कपाट 6 मई को प्रात: बेला 6:25 मिनट पर खोल दिए जाएंगे। वैदिक पूजा-अर्चना और धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ ही तिथि तय की गई है। औंकारेश्वर मंदिर उखीमीठ से बाबा केदार की डोली 2 मई को केदारनाथ के लिए रवाना होगी। 

PunjabKesari

बाबा की डोली होगी रवाना 

2 मई को बाबा की डोली केदार नाथ के लिए रवाना होगी। 2 मई को डोली गुप्तकाशी, 3 मई को फाटा में और 4 मई को गौरीकुड में रात्रि को विश्राम करने के बाद 5 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 6 मई की सुबह 6:25 पर आम भक्तों के लिए केदारनाथ के धाम खोल दिए जाएंगे। 

PunjabKesari

बदरीनाथ के भी खुले द्वार 

केदारनाथ के अलावा गढ़वाल जिले के हिमालय पर चार धाम के नाम से मशहूर बदरीनाथ के द्वार भी 8 मई से खोल दिए जाएंगे। गढ़वाल की पहाड़ियों पर स्थित केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री हर साल अक्टूबर-नवंबर में बर्फबारी के कारण बंद कर दिए जाते हैं। जिन्हें अप्रैल-मई के महीनों में भक्तों के दर्शनों के लिए दोबारा खोल दिया जाता है। 

PunjabKesari

अभी से शुरु कर लीजिए तैयारियां 

बाबा के द्वार पर जाने के लिए सभी तीर्थयात्रियों को अभी से सारे इंतजाम करने होंगे। रहने के लिए होटल और खान पान की सारी व्यवस्थाएं यात्रियों को अभी से ही करनी होंगी। गढ़वाल मंडल विकास योजना(GMVN) की ऑफ्शियल वैबसाइट पर जाकर आप होटल और अपने रहने के सारे इंतजाम कर सकते हैं। 

Related News