19 FEBTUESDAY2019 7:12:37 AM
Nari

मजबूत और शाइनी बाल चाहिए तो करें कलौंजी का इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Jan, 2019 05:17 PM
मजबूत और शाइनी बाल चाहिए तो करें कलौंजी का इस्तेमाल

लंबे और शाइनी बाल तो हर कोई लड़की पाना चाहती है, लेकिन सबकी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती। हालाकी इसके लिए वह कई ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। केमिकल युक्त प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से बाल झड़ने लग जाते हैं इसके साथ बालों मे रूखापन व दोमुंहे की समस्या होती है। ऐसे में आप किचन में पाई जाने वाली घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कलौंजी के छोटे-छोटे काले बीज में भरपूर तत्व पाए जाते हैं।कलौंजी ना सिर्फ आपके बाल मजबूत बनाता है बल्कि यह बोलों को शाइन भी देता है। तो चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

 

कलौंजी और नारियल तेल 

कलौंजी बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन-ए, बी और सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। नारियल के तेल में 1 चम्मच कलौंजी पाउडर डालकर गर्म कर लें। फिर हल्का ठंडा होने पर इस तेल के साथ बालों में अच्छे से मालिश करें। यह बालों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा।

PunjabKesari

कलौंजी और ऑलिव ऑयल

कलौंजी के बीजों में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम पाए जाते हैं। कलौंजी को ऑलिव ऑयल में डालकर अच्छे से मिला लें और बालों के लिए इसका इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

PunjabKesari

कलौंजी, नीम और बादाम का तेल

जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या रहती है उनके लिए यह तेल बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले नीम के पत्तों को सुखा लें। फिर पैन में बादाम का तेल डालकर उसमें नीम के पत्ते डालकर उबालें। इसे छानकर इसमें कलौंजी के बीज डालें। कुछ समय तक बालों पर इसका इस्तेमाल करें। इससे डैंड्रफ और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

 

कलौंजी के बीज, आंवला और ऑलिव ऑयल

हेल्दी बालों के लिए आंवला बहुत अच्छा माना जाता है। इस तेल को बनाने के लिए कलौंजी के बीज, आंवला और ऑलिव ऑयल को मिलाकर स्टोर कर लें। इसका इस्तेमाल करने से बाल घने, लंबे और काले होते हैं।

PunjabKesari

 

Related News

From The Web

ad