27 NOVSUNDAY2022 5:13:11 AM
Nari

जॉइंट फैमिली में रहकर सिखेंगे बच्चे परिवार का महत्व, मिलेगी और भी अच्छी परवरिश

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Sep, 2022 05:16 PM
जॉइंट फैमिली में रहकर सिखेंगे बच्चे परिवार का महत्व, मिलेगी और भी अच्छी परवरिश

बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए उनकी परवरिश अच्छी होना बहुत जरुरी है। यदि बच्चों की परवरिश अच्छी नहीं होगी तो इसका असर उनके आने वाले भविष्य पर पड़ेगा। बच्चे अच्छे संस्कार और आचरण अपने परिवार वालों से सिखते हैं। खासकर जॉइंट फैमिली में बच्चे आचरण को और भी अच्छे से सिख पाते हैं।  तो चलिए आपको बताते हैं कि जॉइंट फैमिली में बच्चों को रखने से क्या-क्या फायदे होते हैं और वह क्या-क्या आचरण इस परिवार में देख पाते हैं...

बच्चा सिखता है धैर्य 

संयुक्त परिवार में रहने से बच्चे धैर्य और सहयोग सिखते हैं। साथ ही माता-पिता को भी बच्चे की चिंता नहीं रहती। उन्हें इस बात का पता होता है कि बच्चा की देखभाल के लिए एक पूरा परिवार है। बच्चे की चिंता न होने के कारण माता-पिता भी काम पर अधिक फोकस कर पाते हैं। 

PunjabKesari

समझेंगे परिवार का महत्व 

पूरे परिवार के साथ बच्चे रहने से उनका महत्व सिख पाते हैं। बच्चों को जॉइंट फैमिली का महत्व पता चलता है। इसके अलावा बच्चे संयुक्त परिवार में रहकर वर्षों पुरानी परंपराएं और वैल्यूज सिख पाते हैं। इसके लिए उन्हें अच्छा अनूकूल माहौल मिलता है। एक ही घर में रहते हुए बच्चे दादा-दादी, चाचा-चाची और अन्य रिश्तेदारों के साथ एक सुरक्षात्मक माहौल में लोगों को सम्मान देने और बड़ों को अहमियत देना सिख पाते हैं। वहीं चचेरे-ममेरे भाई-बहनों के साथ एक-साथ खेलने, एक-दूसरे का ख्याल रखना और साथ में पढ़ने-सीखने जैसी महत्वपूर्ण बातें सिख पाते हैं। 

मिलती है अच्छी परवरिश 

बच्चों को जॉइंट फैमिली में रहने से उन्हें अच्छी परवरिश मिलती है। उन्हें परिवार की वैल्यू पता चलती है। अगर आपके बच्चे किसी से ज्यादा बात नहीं करते या थोड़े इंटरोवर्ट स्वभाव के हैं तो जॉइंट फैमिली में रहने से उनका स्वभाव भी बदल सकता है। 

PunjabKesari

बच्चे बनते हैं जिम्मेदार

बड़े परिवारों में काम भी ज्यादा होते हैं। ऐसे में यदि आप बच्चे को जॉइंट फैमिली में रखते हैं तो इससे वह जिम्मेदार भी बनते हैं। बड़े पारिवारिक सदस्यों में भी काम ज्यादा होते हैं। ऐसे में जॉइंट फैमिली में गार्डनिंग और किचन के कई काम भी सिख सकते हैं। 

सिखते हैं त्योहारों का महत्व

भारतीय त्योहारों में पूजा-अनुष्ठान, बर्थडे पार्टी, सालगिरह जैसे मौके पर पूरे परिवार के साथ सेलिब्रेशन की इच्छा हर किसी के मन में होती है। जॉइंट फैमिली में हर त्योहार को और भी शानदार तरीके से मनाया जा सकता है। साथ ही इससे बच्चों को माता-पिता के अलावा भी कई रिश्तों और जीवन में उनकी भूमिका के बारे में पता चलता है। 

PunjabKesari
 

Related News