15 JULMONDAY2024 9:49:03 PM
Nari

Jaya Bachchan की 2 छोटी बहनें लेकिन लाइमलाइट से दूर रहती हैं कहां?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Jun, 2024 01:41 PM

नारी डेस्क: अपने समय के बहुत से एक्टर अब भले ही फिल्मों में एक्टिव ना हो लेकिन मायानगरी में आए दिन सपोर्ट हो ही जाते हैं। जैसे रेखा हेमा मालिनी हालांकि जया बच्चन भी इन्हीं में शामिल हैं लेकिन लंबे ब्रेक के बाद फिर वह फिल्मों में नजर आए लेकिन जया बच्चन इंडस्ट्री में काफी एक्टिव रही है। आए दिन इवेंट्स में शिरकत किए नजर आती हैं। जया बच्चन, इंडस्ट्री में अपने गुस्सैल नेचर के लिए लाइमलाइट में रहती हैं। खबरों की मानें तो अब अपनी बीमारी के चलते जया इस तरह का व्यवहार करती हैं। उनकी बेटी श्वेता ने एक बार कॉफी विद करण में कहा था कि उनकी मां को भीड़ का फोबिया है। जब कैमरी की फ्लैश उनकी आंखों में पड़ती है तो वह असहज महसूस करती हैं।

PunjabKesari

कैमरे की दुनिया से दूर हैं जया बच्चन की बहनें 

जया बच्चन की दो बहनें हैं हालांकि अपनी बहन की तरह वह कैमरे की दुनिया में एक्टिव नहीं बल्कि लाइमलाइट से बिलकुल दूर हैं। तभी तो लोग उनके बारे में जानते नहीं है। चलिए उनके बारे में ही आपको बताते हैं। एक बंगाली परिवार से संबंध रखने वाली जया का नाम जया भादुड़ी था और शादी के बाद वह जया भादुड़ी बच्‍चन बन गई। जया के पिता तरुण भादुड़ी लेखक, पत्रकार और स्‍टेज आर्टिस्‍ट थे। उनकी मां इंदिरा भादुड़ी एक हाउसवाइफ थी। जया की स्कूलिंग भोपाल से हुई थी। वह इतनी होशियार थी कि उन्हें 1966 में NCC का राष्‍ट्रीय स्‍तर का पुरस्‍कार मिला। इसके बाद वह एक्टिंग सीखने फिल्‍म एण्‍ड टेलीविज़न इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे गई और गोल्‍ड मेडल के साथ पास हुईं।

फिल्म इंडस्ट्री से ही तालुक रखते हैं जया जीजा जी 

जया बहनों में सबसे बड़ी हैं उनकी दो छोटी बहनें नीता और रीता भादुड़ी हैं। जया के एक जीजा तो फिल्म इंडस्ट्री से ही जुड़े हैं। उनका नाम राजीव वर्मा है और रीता राजीव की लव मैरिज ही थी। वही नीता शादी के बाद नीता रॉस हो गई हालांकि वह भी लाइमलाइट से दूर ही हैं लेकिन उनकी बहू फिल्म में नजर आई।लस्ट स्टोरीज 2 में इशिता का रोल निभाने वाली तिलोत्तमा शोम जया बच्चन की बहन नीता के बेटे कुणाल रॉस की पत्नी हैं। बता दें कि नीता भादुड़ी ने हॉवर्ड रॉस से शादी की और उनके बेटे कुणाल रॉस पेशे से ऐडवरटाइजिंग प्रोफेश्नल हैं। कुणाल होम ग्रोन कॉफी ब्रांड द इंडियन बीन के फाउंडर भी हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश के इंदौर से स्कूलिंग और कर्णाटक से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।

PunjabKesari

बच्चों के लिए फिल्मों से लिए ब्रेक 

जया बच्चन जब 15 साल की थी तो उन्होंने बंगाली फिल्म 'महानगर' की थी। इसके बाद उन्हें हिंदी सिनेमा में मौका मिला। पति अमिताभ के साथ भी उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन फिल्म सिलसिला के बाद वह लंबे ब्रेक पर चली गई थी। 'शहंशाह की पटकथा भी जया ने लिखी थी जिसमें उनके पति लीड रोल में थे।फिल्मों से ब्रेक लेने की एक वजह थी। जया शादी और बच्चों के बाद भी काम पर जाती थी लेकिन श्वेता के लिए उन्होंने ब्रेक लेने का मन बना लिया था। दरअसल, श्वेता नहीं चाहती थी कि मां उन्हें छोड़ कर जाए। बच्चे मां के साथ समय बिताना चाहते थे इस पर जया का दिल इतना पिघल गया कि उन्होंने फैसला कर लिया कि वह बच्चों की परवरिश के लिए ब्रेक लेंगी।

गुस्से की वजह से हमेशा ट्रोल होती हैं जया 

अमिताभ से उनका रिश्ता बेहद मजबूत रहा। दोनों फिल्म गुड्डी के सेट पर मिले थे और दोनों ने एक दूसरे को जानने के बाद शादी करने का फैसला लिया। दोनों ने अपनी जिदंगी में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन कभी भी अपने रिश्ते को कमजोर नहीं पड़ने दिया। जया बच्चन को उनके गुस्से के लिए ट्रोल किया जाता है जिसे देखकर लोगों को दिमाग में अक्सर ये सवाल आता है कि आखिर ऐसी कौन सी खूबी थी जिसके चलते बिग बी ने उन्हें अपना लाइफपार्टनर चुना । इस बारे में अमिताभ ने एक इंटरव्यू में बताया भी था कि जैसा पार्टनर वो चाहते थे, जया वैसी ही हैं। वो पारंपरिक होने के साथ-साथ मॉडर्न भी हैं और यही खूबी उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आई थी।

PunjabKesari

जया अमिताभ के लिए नंगे पैर चलकर मन्नत मांगने जाती थी ताकि पति की उम्र लंबी हो। एक्सीडेंट के दौरान जब अमिताभ काफी बुरी हालत में थे तो भी अमिताभ को जया ने ही संभाला था। अमिताभ की मां अपने बेटे के लिए जया को काफी लक्की मानती थी क्योंकि अमिताभ बच्चन की पहले कोई भी फिल्म हिट नहीं हो रही थी लेकिन जैसे ही जया उनके लाइफ में आई तो उनकी जिंदगी में मानों किस्मत के पर लग गए हो। इसलिए उनकी मां को लगता था कि जया उनकी जिंदगी को किस्मत से रोशन कर देंगी इसलिए उन्होंने ही जया को अपनी बहू के तौर पर चुना।

Related News