Twitter
You are hereNari

क्या दिल के लिए फायदेमंद है फिश ऑयल कैप्सूल? जानिए इसके फायदे

क्या दिल के लिए फायदेमंद है फिश ऑयल कैप्सूल? जानिए इसके फायदे
Views:- Saturday, June 9, 2018-9:31 AM

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। कुछ लोग इसकी कमी को पूरा करने के लिए ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों का सेवन करते हैं। वहीं, कुछ लोग फिश ऑयल कैप्सूल का सेवन करके  इसकी कमी को पूरा करते हैं लेकिन क्या मछली के तेल के ये सप्लीमेंट्स यानि फिश ऑयल कैप्सूल्स दिल के लिए फायदेमंद होते हैं? आइए आपको बताते हैं कि इसको लेकर एक्सपर्ट्स क्या मानते हैं और फिश ऑयल सप्लीमेंट या कैप्सूल खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।
 

दिल के लिए क्यों फायदेमंद है मछली का तेल
अक्सर लोग दिल की बीमारियों में फिश ऑयल कैप्सूल खाने की सलाह देते हैं। डॉक्टर्स भी दिल के मरीजों को सप्लीमेंट के तौर पर फिश ऑयल कैप्सूल देते हैं और मछली का सेवन करने के लिए कहते हैं। आपको बता दें कि यह दिल की बीमारियों में फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ज्यादातर दिल की बीमारियां रक्त के थक्के जमना और शरीर में होने वाली सूजन के कारण होती हैं। यह कैप्सूल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके रक्त के थक्के जमने से रोकता है और शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाती है और जिन्हें इससे जुड़ी कोई प्रॉब्लम होती है वह ठीक हो जाती है।

PunjabKesari

क्या है फिश ऑयल सप्लीमेंट या कैप्सूल
आजकल लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में फैटी फिश के इन बीमारियों में फायदों को देखते हुए इसके तेल का कैप्सूल बना दिया गया है, जिससे आप दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कैप्सूल के बजाए फैटी फिश का ही सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप मछली नहीं खाते तो आप इन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

फिश ऑयल सप्लीमेंट या कैप्सूल के अन्य फायदे
1. दिल के लिए फायदेमंद
ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर, रक्त के थक्के जमना, शरीर में सूजन और असामान्य ह्रदय गति को कम करती है, खासकर तब जब दिल को खून की सप्लाई कम मिल रही हो। इसके अलावा अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के कारण दिल से जुड़ी कई बीमारियों से आपका बचाव होता है।
 

2. हड्डियों और जोड़ों की मजबूती
फिश ऑयल सप्लीमेंट में मौजूद विटामिन डी3 और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसके सेवन से ऑस्टियोमैलेसिया और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।
 

3. डायबिटीज से बचाव
एक रिसर्च के मुताबिक, फिश ऑयल सप्लीमेंट्स का सेवन टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम करता है। डायबिटीज से बचने के लिए हफ्ते में 2 बार इसका सेवन करें।
 

4. मानसिक स्वास्थ्य
फिश ऑयल सप्लीमेंट या कैप्सूल के सेवन से कई तरह की मानसिक बीमारियां जैसे कि स्ट्रेस, एंग्जायटी, डिप्रेशन, बेचैनी आदि की समस्या भी दूर रहती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके सोचने समझने की क्षमता को बेहतर बनाकर टेंशन और स्ट्रैस को दूर करता है, जिससे आप मानसिक रोग से बचे रहते हैं। इसके अलावा सायकोसिस, एडीएचडी, बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित मरीजों को इस तेल का सेवन अच्छा होता है।

PunjabKesari

5. आंखों के लिए फायदेमंद
फिश ऑयल का नियमित इस्तेमाल करना आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह मैकुलर डिजेनरेशन से भी बचाव करती है।
 

6. किडनी के लिए फायदेमंद
टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के किडनी में प्रोटीन की मात्रा को कम कर सकती है। किडनी में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इसका सेवन प्रोटीन की कमी को पूरा करके किडनी प्रॉब्लम का खतरा काफी हद तक कम करता है।
 

7. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इसका सेवन इम्यूनिट बढ़ाने में भी मदद करता है। फिश ऑयल शरीर में कुछ विशेष रासायनिक यौगिकों की सक्रियता बढ़ा देते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन सर्दी-जुकाम, फ्लू और बुखार जैसी समस्याओं से भी बचाव करता है।
 

8. कैंसर से बचाव
कई रिसर्च के मुताबिक, इसका सेवन कोलन, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के इलाजों के प्रभाव को बढ़ा देती है। कैंसर के इलाज के दौरान कई मरीजों के मांसपेशियों का खराब होने लगता है जबकि मछली के तेल का सेवन मांसपेशियों को मजबूत बनाकर कैंसर के इलाज को सक्रिय करता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News