15 JULWEDNESDAY2020 4:09:36 AM
Nari

वजन कम करने में मदद करेगी काली चाय, सही तरीके से करें सेवन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 06:52 PM
वजन कम करने में मदद करेगी काली चाय, सही तरीके से करें सेवन

भारत में कई तरह की चाय पी जाती है, खासतौर पर लोग दूध वाली काली चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वह ग्रीन टी का सेवन अधिक करते हैं। मगर आप चाहें तो ग्रीन-टी के साथ-साथ काली चाय यानि बिना दूध वाली चाय भी पी सकते हैं। जी हां, काली चाय पीने से भी शरीर का वजन कम होता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें लगता है कि काली चाय पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता है, आइए जानते हैं इस बारें में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं....

nari

आजकल बहुत से लोग एक्सपर्ट्स की राय फॉलो करते हैं, खासतौर पर वजन कम करने के शौकीन लोग उनसे तरह-तरह के आइडियाज लेते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो काली चाय का सेवन इतना नुकसानदायक नहीं है। उनके मुताबिक आप किसी भी चीज का सेवन अगर जरूरत से अधिक मात्रा में करेंगे तो वह आपको नुकसान ही देगी। ऐसा ही कुछ काली चाय के साथ भी है, अगर आप दिन में 2 कप से ज्यादा काली चाय का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

बीमारियों से रखती है दूर

एक्सपर्ट्स की मानें तो काली चाय का सेवन करने से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। जी हां, काली चाय में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी में ऑक्सीडेंट्स पैदा नहीं होने देते। जिससे आपका Digestive system यानि खाने को हजम करने की प्रक्रिया अच्छे से होती है, और आपका शरीर बीमारियों से बचा रहता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर में एक्सट्रा चर्बी को भी खत्म करने का काम करते हैं, साथ ही यह आपको स्ट्रेस-फ्री रखने में भी मदद करते हैं। ऐसे में देखा जाए तो सीमित मात्रा में किया गया काली चाय का सेवन आपके लिए लाभदायक सिद्ध होता है।

nari

क्या कहती है रिसर्च ?

2014 में की गई एक रिसर्च के मुताबिक लेमन-टी जैसी अन्य वजन कम करने वाली हेल्दी ड्रिंक्स के मुकाबले जिन लोगों ने काली चाय का सेवन किया, उनका वजन अन्य लोगों के मुकाबले तेजी से कम हुआ। केवल 3 महीने में काली चाय पीकर कुछ लोगों नें अपना वजन 6 से 7 किलो तक कम कर लिया। साथ ही साथ अपनी डाइट पर भी खास ध्यान रखा, अगर आप भी वजन कम करने के लिए काली चाय का सेवन शुरु कर रहे हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान देना बिल्कुल मत भूलें। काली चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, गर्मियों के दौरान इसका सेवन थोड़ा सोच समझकर ही करें।

एक दिन में कितनी पीनी चाहिए काली चाय?

बात अगर करें एक दिन में आपको कितनी चाय पीनी चाहिए तो इसका जवाब है 2 से 3 कप। गर्मियों में अगर 2 कप ही पिएं तो ठीक रहेगा। कैफीन युक्त होने की वजह से 2 से अधिक कप काली चाय पीने से आपको रात में नींद न आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही यह आपके दिल की धड़कन को भी बढ़ा सकती है, जिससे आपके लिए परेशानी वाली बात साबित हो सकती है। तो इसलिए गर्मियों में 2 कप और चाहें तो सर्दियों में 3 कप काली चाय आप पी सकते हैं।

nari

दूध वाली चाय कितनी जरूरी?

अगर बात करें दूध वाली चाय की, तो भारत में ज्यादातर लोग दूख वाली चाय ही पीना पसंद करते हैं। मगर फुल फैट दूध वाली चीनी युक्त चाय पीने से शरीर में फैट एकत्रित होती है। साथ ही इससे आपको और भी कई सारी बीमारियां लग जाती हैं। जैसे कि हाई कोलेस्ट्रोल और हाई बी.पी. जैसी बीमारियों की वजह दूध वाली मीठी चाय ही है। अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो स्किमड मिल्क वाली फीकी चाय पिएं या फिर आपके लिए काली चाय ही बेहतर रह सकती है।

nari

Related News