04 JUNTHURSDAY2020 3:02:33 AM
Nari

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 May, 2020 10:24 AM
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये आहार

कोरोना वायरस पूरी दुनियाभर के लिए आफत बना हुआ है। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। मगर, फिलहाल इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत करने की जरूरत है। दरअसल, कमजोर इम्यूनिटी व बीमार लोग इसकी चपेट में जल्दी आ जाते हैं इसिलिए इससे बचाव का सबसे कारगार तरीका आपका इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना है।

During Coronavirus Lockdown Boost Your Immunity By Adding These 4 ...

इम्यूनिटी का सीधा संबंध सही खान-पान से है।हेल्दी डाइट से शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाएगे बल्कि इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

लाल शिमला मिर्च

1 कप लाल शिमला मिर्च में लगभग 211 फीसदी विटामिन C होता है। अध्ययन के अनुसार विटामिन सी शरीर में उन कोशिकाओं को मजबूत करता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

ब्रोकली

1 कप ब्रोकली में 43 फीसदी विटामिन सी व ई होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। ये बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। आप इसकी सब्जी बनाने के साथ सैलेड की तरह भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Eating broccoli three times a week can REDUCE cancer risk, say ...

चने

विटामिन्स के साथ-साथ चने में प्रोटीन, अमीनो एसिड भी भरपूर होता है। यह शरीर के ऊतकों को बढ़ने और मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही चने में भरपूर जिंक भी पाया जाता है, जो इम्यून रिस्पॉन्स को कंट्रोल करता है।

स्ट्रॉबेरी

आधा कप स्ट्रॉबेरी में 50 फीसदी विटामिन C पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। आप इसे सलाद या स्मूदी की तरह भी डाइट में ले सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में पाए जाने वाले सल्फर यौगिक ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं। साथ ही लहसुन शरीर को सर्दी-खांसी से भी बचाता है।

Why you should eat garlic empty stomach? - Times of India

मशरूम

मशरूम कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है, जो हड्डियों के लिए अच्छा है। साथ ही यह विटामिन डी का भी बढ़िया स्त्रोत है।

पालक

बीटा कैरोटीन, विटामिन सी व ए और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर पालक इम्यून फंक्शन को सही ढंग से चलाने के लिए जरूरी है।

दही

दही प्रोबायोटिक्स का सबसे अच्छा स्रोत है। यह अच्छा बैक्टीरिया होता है, जो इम्यून सिस्टम के साथ पाचन तंत्र को भी सही रखता है। साथ ही प्रोबायोटिक्स सर्दी और इन्फ्लूएंजा जैसे श्वसन संक्रमण से लड़ने में भी मददगार है।

Seven reasons why you should eat curd everyday! | Healthy Eating ...

Related News