28 MARSATURDAY2020 9:29:02 PM
Nari

बालों की ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 बीज

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2020 11:21 AM
बालों  की ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 बीज

सुंदर, घने और हैल्दी बालों के लिए हर लड़़की उनकी अच्छे से केयर करती है। मगर असल में स्वस्थ बालों के लिए उनकी अच्छे से देखभाल के साथ स्वस्थ और पोषित आहार लेने की भी आवश्यकता होती है। ताकि बाल जड़ों से मजबूत हो सके। ऐसे में अपनी डेली डाइट में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलने के साथ मजबूती मिल पाएं। ऐसे में अपनी डेली डाइट में कुछ बीजों को शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। ये बीज न सिर्फ खाने में टेस्टी है बल्कि ये बालों की ग्रोथ में अहम रोल निभाते है।आप इन्हें किसी डिश में मिलाकर या पानी से साथ पी खा सकते है। तो चलिए जानते उन बीजों के बारे में जिनके सेवन से ही आप सुंदर, घने, मजबूत, सिल्की और शाइनी बालों को पा सकते है। 

तिल के बीज

तिल के बीजों में मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन, फैटी एसिड आदि तत्व भरपूर मात्रा में होते है। इनका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही डेली डाइट में काले और सफेद दोनों तरह के तिल को खाने से बाल पोषित होने के साथ सुंदर, घने, मुलायम और लंबे होते है। 

Image result for beautiful hair,.nari

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज बीजों ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई के मुख्य स्त्रोत है। इसके अलावा इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स, जिंक होने से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। इन बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से ये बालों को बाहरी प्रदूषण से बचाकर डैमेज और डैंड्रफ फ्री करने में फायदेमंद है। 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जस्ता, मैग्नीशियम, सेलेनियम, तांबा, लोहा, कैल्शियम, विटामिन आदि तत्व होते है। इनका सेवन करने से बाल नेचुरली स्वस्थ होते है। इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से ये बालों को जड़ों से मजबूती देते है। इसके साथ ये बालों को प्रदूषण और कोई नुकसान होने से बचाकर ग्रो करने में मदद करते है।

Image result for pumpkin seeds, nari

अलसी के बीज

फ्लैक्ससीड्स को अलसी के बीज कहा जाता है। इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भारी मात्रा में होते है। इसके अलावा फाइबर, प्रोटीन,  मैग्नीशियम , विटामिन आदितत्व भी पाएं जाते है। इसमें मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस बालों की ग्रोथ में मुख्य भूमिका निभाते है। ऐसे में इसे अपने आहार में  शामिल करने से बाल मजबूत, घने, सुंदर, मुलायम, सिल्की और शाइनी होते है। 

मेथी के बीज

मेथी के बीज सेहत को बरकरार रखने के साथ बालों को पोषण देने में भी फायदेमंद होते है। ये बालों के लिए वरदान स्वरूप होते है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, अमीनो एसिड आदि तत्व होते है। इनके सेवन से बालों के विकास में मदद मिलती हैं। इसके साथ ही बालों का टूटना, गिरना कम हो मजबूती मिलती है। ऐसे में सुंदर और हैल्दी बालों के लिए अपनी डेली डाइट में मेथी के बीजों को शामिल करना न भूले। 

Image result for flaxseed, nari

चिया सीड्स

चिया सीड्स से आप नाश्ते के लिए अच्छी सी डिश बनाकर खा सकते है। खाने में ये काफी टेस्टी होने के साथ स्वस्थ शरीर और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है। इनमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी- ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है। इनका सेवन करने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है। ये बीज बालों को मजबूत कर नए बाल उगाने में मदद करते है। ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होने से बाल सुंदर, घने और हैल्दी होते है। 

Image result for beautiful hair,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News