27 APRSATURDAY2024 11:27:13 PM
Nari

सर्दियों में दाढ़ी की डैंड्रफ को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

  • Updated: 24 Dec, 2017 11:09 AM
सर्दियों में दाढ़ी की डैंड्रफ को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

दाढ़ी घनी करने के उपाय : मर्दों की शान होती है दाढ़ी और मूंछ, अब तो इसे फैशन की नजर से भी देखा जा रहा है। आजकल पुरुषों द्वारा लंबी दाढ़ी और मूंछ का फैशन खूब फॉलो किया जा रहा है लेकिन सिर्फ दाढ़ी लंबी रखने से ही पर्सनैलिटी नहीं बनती, इसकी पूरी केयर भी करनी पड़ती है खासकर सर्दियों में क्योंकि इस मौसम में दाढ़ी में ड्राईनेस और ड्रैंडफ जैसी परेशानियां आम है। आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनका उपयोग करके इस मौसम में भी दाढ़ी में होने वाले डैंड्रफ और ड्राईनेस से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

1. दालचीनी और नींबू 

PunjabKesari
सर्दियों के मौसम में दालचीनी का पेस्ट लगाकर दाढ़ी से डैंड्रफ को कम किया जा सकता हैं। दालचीनी में नींबू का रस मिलाकर इसको 15 मिनट लगाएं। अब इसको गुनगुने पानी से धोएं। इस पेस्ट को लगाने से चहरे और दाढ़ी में नमी बनी रहेगी। 


2. आंवला

PunjabKesari
आंवला तेल को हल्का गर्म करके चेहरे पर मालिश करें। एेसा करने से बालों का रूखापन और डैंड्रफ कम हो जाएगी और दाढ़ी की ग्रोथ भी सही से होगी।


3. अंडा

PunjabKesari
अंडे से रूसी की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके लिए 2 अंडों को हल्के गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं। इस पैक को कम से कम 20 मिनट तक दाढ़ी पर लगाएं।

 

4. सिरका
सिरका बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। सिरके को हल्का गर्म करके दाढ़ी पर लगाएं। एक दिन छोड़कर एेसा करें। कुछ ही दिनों में रूसी की समस्या दूर हो जाएंगी।

 

5. शैंपू
डैंड्रफ कम करने वाले शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते है, लेकिन ध्यान रखे की इसको सिर्फ 5 मिनट के लिए ही बालों में लगाएं। ऐसा करने से रूसी दूर होने के साथ ही बालों में शाइनिंग भी बनी रहेगी।

 

6. जैतून तेल और अदरक

PunjabKesari
जैतून के तेल में अदरक का रस मिला लें। इससे दाढ़ी पर हल्के हाथों से मसाज करें। एेसा करने से रूसी खत्म हो सकती है।

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News