25 JUNSATURDAY2022 1:03:46 PM
Nari

बाल झाड़ू की तरह हो गए हैं रुखे तो शैंपू नहीं ये टिप्स अपनाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Sep, 2021 04:17 PM
बाल झाड़ू की तरह हो गए हैं रुखे तो शैंपू नहीं ये टिप्स अपनाएं

बालों की लंबाई, मोटाई, चौड़ाई और गोलाई के लिए 'हेयर टेक्सचर' शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। बालों का टेक्सचर आमतौर पर बदलता रहता है। थोड़ी सी देखभाल बालों को बेमिसाल बना सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बालों को रेश्मी, लंबे, काले और घने होने के साथ-साथ मजबूत भी बनाएंगे।

बालों का टेक्सचर बदलने के कारण

. हार्मोनल असंतुलन
. बुढ़ापा
. दवाई
. बालों पर कलरिंग, ब्लीचिंग करना
. तनाव
. आयरन की कमी
. गर्भावस्था 

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल तेल बालों को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ कंडीशन भी करता है। यह बालों के स्मूथ बनाता है और प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। यह बालों के टेक्सचर में सुधार करने, टूटने, दो-मुंहे होने से रोकने में मदद करता है। एक कटोरी में 3 चम्मच नारियल तेल लें और इसे स्कैल्प से लेकर बालों में लगाएं। इसे बालों पर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू और पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा बालों के साथ-साथ स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है। यह एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बालों को इंफेक्शन नहीं देता। एक कटोरी में एलोवेरा जेल  लें। इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। सिर को गर्म टॉवल सें सिर को लपेट लें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू और पानी से धो लें।

PunjabKesari

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  यह बालों के रोम को  पोषण देता है जो बालों को फिर से उगाने में मदद करता और पतले होने से भी बचाता है। एक बाउल में 2 बड़े चम्मच प्याज का रस लेकर बालों पर लगाएं और उंगलियों से स्कैल्प पर मसाज करें। रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर शैम्पू और पानी से धो लें।

आंवला तेल

इसमें विटामिन-सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। एक छोटी कटोरी में 2 चम्मच आंवला तेल लेकर बालों में लगा कर मसाज करें। इसे 30-40 मिनट के लिए लगा कर रखें। फिर शैम्पू से धो लें।

जैतून तेल

विटामिन-ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, यह तेल बालों को स्वस्थ बनाने, विकास और टेक्सचर को ठीक रखने में मदद करता है। इसे बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करें। 40-45 मिनट के लिए इसे बालों में छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।

PunjabKesari

 

Related News