01 MARMONDAY2021 7:14:52 AM
Nari

मिनटों में तैयार करें इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, मिलेंगे लाजबाव फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jun, 2020 09:39 AM
मिनटों में तैयार करें इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, मिलेंगे लाजबाव फायदे

कोरोना का कहर अभी तक कम नहीं हो रहा। लॉकडाउन में छूट मिलने से लोग ने घरों से बाहर निकलना, घूमना फिर से शुरू कर दिया है। ऐसे रोजाना भारी गिनती में लोग इसकी चपेट में आ रहें है। कई शोधों को मुताबिक कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग है उनका इस वायरस की चपेट में आने का खतरा कम है। इसलिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी युक्त और पौष्टिक चीजों को शामिल करने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में आप इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए तुलसी व काली से तैयार काढ़े का सेवन कर सकते है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़गी और इस वायरस की चपेट में आने का खतरा भी कम होगा।

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

तुलसी और काली मिर्च में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरस आदि औषधीय गुण होते है। इससे तैयार काढ़े का सेवन करने  से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। रिसर्च के अनुसार, इसका रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ऐसे में काम करने की शक्ति मिलती है। साथ ही बीमारियों का लगने का खतरा कम रहता है। शरीर में दिनभर तरोताजा महसूस होता है। तुलसी और काली का यह काढ़ा बनाने के लिए ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा। आइए आज हम इस काढ़े से मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। साथ ही इसे बनाने का तरीका...

kadha,nari

सामग्री

तुलसी के पत्ते- 4 से 5 
इलाइची पाउडर- 1/2 टीस्पून
काली मिर्च पाउडर- 1/4 टीस्पून
अदरक- 1 इंच टुकड़ा
पानी- 2 कप

विधि

1. एक पैन में पानी डालकर गैस पर रखें।
2. अब उसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक आदि डालकर15 मिनट तक उबाल लें। 
3. तय समय के बाद गैस बंद कर दें।
4. अब इसे ठंडा होने के बाद छानकर पीएं। 

आप चाहें तो टेस्ट के लिए इसमें गुड़ या नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 

girl,nari

कैसे हैं फायदेमंद?

खाया-पिया अच्छे से पचाएं

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानियां रहती है। उन्हें तुलसी और काली मिर्च के काढ़े को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज की परेशानी से राहत मिलती है।

कई बीमारियों में फायदेमंद

तुलसी और काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से बीमारियों से बचाव रहता है।

nari

मौसमी सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

मौसम बदलने के कारण अक्सर लोगों सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने की जगह इस काढ़े को पीना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम से जल्द ही आराम मिलता है।

कितनी बार करें सेवन?

आप इस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़े को दिन में 2 बार पी सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News